Hindi, asked by ambikasat, 9 months ago

Please help me in Hindi essay on Science in our daily life. Need it in urgent

Answers

Answered by rani49035
0

Answer:

हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान

विज्ञान मानव के लिए एक महान वरदान है । मानव के इतिहास में, उसके जीवन के लिए विज्ञान के उदय से बेहतर कोई घटना घटित नहीं हुई हैं जब विज्ञान का उदय हुआ उस समय विश्व अज्ञानता, दु:खों और विपत्तियों से घिरा हुआ था ।

विज्ञान ने मनुष्य को दुखों से छुटकारा दिलाने, उसकी अज्ञानता को दूर भगाने व उसकी मुश्किलों को कम करने में सार्थक भूमिका निभाई है । विज्ञान मानव का निष्ठावान सेवक है । चाहे वह घर हो या खेत या कारखाना जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में विज्ञान हमारी सहायता करता है ।

इससे अधिक कर्तव्यनिष्ठ सेवक मानव को प्राप्त नही हो सकता । जब हम अपने सेवक को बिगाड़ देते हैं, या उसपर हमारा नियंत्रण नहीं रहता । तभी वह हमारे लिए हानिकारक होता है । लेकिन इसके लिए हम स्वयं जिम्मेदार हैं । सेवक को अपने नियंत्रण में रखना आवश्यक है ।

विज्ञान ने हमारे जीवन में भारी परिवर्तन ला दिया है । वे दिन बीत गए जबकि सम्पन्न व्यक्ति ही ऐश्वर्य का मजा ले जाते थे । विज्ञान ने उन्हें सस्ता, सहज और सुलभ बना दिया है । विज्ञान की सहायता से माल का उत्पादन बड़े पैमाने पर होने लगा है, अब ये वस्तुएं सस्ती कीमतों में बाजार में बिकती है ।

पुस्तकें, संगीत और मनोरंजन के अन्य साधन आज आसानी से मिल जाते है । रेडियो, टेलीविजन और सिनेमा ऐसे साधन हैं, जिनसे हम अपना समय आनंदपूर्वक गुजार सकते है । निस्संदेह आज साधारण व्यक्ति के जीवन में पहले से बहुत अधिक अंतर आ गया है ।

चिकित्सा के क्षेत्र में भी विज्ञान हमारा निष्ठावान सहचर है । वह प्रत्येक दृष्टि से हमारे स्वास्थ्य का ध्यान रखता है । विज्ञान द्वारा मानव को विभिन्न असाध्य रोगों के इलाज की शक्ति प्राप्त हो गई है । चेचक, हैजा तथा प्लेग आदि के विनाश से अब मानवता अपने आपको सुरक्षित पाती है । किशान की सहायता से हम रोगों को फैलाने वाले कीटाणुओं को जड़ से उखाड़ फैंकने में समर्थ हो जाते हैं । आज संभवत: एक-दो रोगों को छोड्‌कर, कोई ऐसा रोग नहीं है, जिसको असाध्य कहा जा सके ।

विज्ञान ने हमारी यात्राओं को सुखद बना दिया है । आज हम दूरस्थ पवित्र तीर्थ स्थानों में जाते समय अपने संबंधियों तथा मित्रों से बिछुड़ते हुए रोते नही है । विज्ञान ने समय और दूरी पर विजय प्राप्त कर ली है । गाड़ियाँ वनों और मरुस्थलों को सुरक्षित पार कर जाती हैं और मनुष्य तेज गति तथा आराम से अपने गंतव्य तक पहुँच जाता है

hope this will help you

Answered by sridevigarapati00821
0

Explanation:

ur and is in the above pic....

Attachments:
Similar questions