Hindi, asked by preethianu2009, 8 months ago

please help me in this question​

Attachments:

Answers

Answered by raimadhulika
0

Answer:

Explanation: this question is saying that what can can we do to save birds and animals. Ex. we can build their nests and not cut their homeland which are trees. you have to tell that from your side what can you do to protect birds and animals.

Answered by Anonymous
0

Answer:

1. जल की अत्यधिक कमी इसका एक मुख्य कारण है | घरों के आँगन तथा छत पर पंछियों के लिए छोटे-छोटे पात्रों में जल भरकर रखना चाहिए, जिससे गर्मी में थक कर आये पक्षी जल ग्रहण कर पुनः अनंत आकाश में गोता लगा सकें |

2. अपने लॉन को हटाना और कार्बनिक जाना। लॉन रसायनों में हर साल करीब 7 मिलियन पक्षी मारे जाते हैं। अपने लॉन को व्यवस्थित रूप से प्रबंधित करें और पौधों के पक्ष में 25 प्रतिशत तक इसे कम करें ताकि पक्षियों के लिए बीज और घोंसले की जगह मिल सके।

3. अपनी बिल्लियों को अंदर रखें। अमेरिकी बिल्लियों द्वारा लाखों लोगों में घरेलू बिल्लियों और भटक बिल्लियों द्वारा प्रति वर्ष मारे गए पक्षियों की संख्या के अनुमान। बिल्लियों पवन टरबाइन की तुलना में कई और पक्षियों को मार डालो।

4. पक्षी-अनुकूल कॉफी तक जाग जाओ। पेड़ के डिब्बे की छाया में उगाई जाने वाली कॉफी, अन्य वेजिशन से साफ़ जमीन की बजाय, कई प्रवासी पक्षियों जैसे कि वारब्लर्स, हमिंगबर्ड और टैनेजर्स के लिए एक आवास प्रदान करता है।

5. अपने पौधे को मूल पौधों के साथ भरें ताकि पक्षियों की सहायता की जा सके जो देशी पौधों के बीज और जामुन खाने के लिए अनुकूल हैं।

प्लास्टिक छः पैक के छल्ले, प्लास्टिक बैग और एल्यूमीनियम के डिब्बे रीसायकल। कई पक्षियों को प्लास्टिक के छल्ले में फंसने के बाद लैंडफिल पर मर जाते हैं, धातु के डिब्बे पर खुद को काटते हैं या प्लास्टिक के थैले में फंस जाते हैं। प्लास्टिक रीसाइक्लिंग करके आप उन्हें लैंडफिल पर समाप्त होने और निर्दोष पक्षियों को मारने से रोकते हैं।

6. कम मांस खाएं। गोमांस, सूअर का मांस और पोल्ट्री मांस का उत्पादन पर्यावरण पर भारी प्रभाव डालता है क्योंकि निवास के विनाश के कारण पशुओं को चराई के लिए अधिक खेत प्रदान किया जाता है। सब्जियों और अनाज की तुलना में मांस की कैलोरी की एक ही संख्या का उत्पादन करने के लिए इसे और अधिक एकड़ की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, जानवरों के साथ अतिसंवेदनशील खेतों में बर्ड फ्लू जैसी बीमारियों के लिए गर्म हो जाते हैं।

7.झाड़ियों और जमीन के कवर के साथ अपने यार्ड प्राकृतिक का एक अच्छा हिस्सा छोड़ दें। आपके यार्ड जितना अधिक विविध होगा, पक्षियों और छोटे स्तनधारियों की अधिक विविधता आप आकर्षित करेंगे। इसके अलावा, अपने यार्ड में मृत पेड़ रखें। पक्षियों और जानवरों की सैकड़ों प्रजातियां मृत पेड़ में रहते हैं और वहां कीड़ों पर फ़ीड करते हैं। नीचे काटना, मृत पेड़ काट लें।

8. कई पक्षियों को हर साल खिड़कियों में दुर्घटनाग्रस्त होने से मर जाते हैं। मौत के किसी अन्य प्रत्यक्ष कारण से हर साल अधिक पक्षियों को मार डाला जाता है, और समस्या बढ़ रही है क्योंकि खिड़की के आकार में वृद्धि और घर बड़े हो जाते हैं। आकाश के प्रतिबिंब को कम करने के लिए खिड़कियों के decals / स्टिकर का उपयोग करें या अंधा, awnings या शटर के साथ अपनी खिड़कियों को कवर करें।

9. साल भर एक पक्षी स्नान करें। पक्षियों को अपने पंखों को साफ और लचीला रखने और स्वस्थ पंख बनाए रखने के लिए स्नान की आवश्यकता होती है। पक्षी स्नान भी जंगली पक्षियों के लिए स्नान करने के लिए एक सुरक्षित जगह प्रदान करते हैं और यह स्वच्छ पेयजल का एक विश्वसनीय स्रोत है।

10.अपने स्थानीय पक्षी संरक्षण कार्यक्रम और वन संरक्षित का समर्थन करें।

 

Similar questions