Hindi, asked by anitaranikangra2007, 7 months ago

please help solve all questions​

Attachments:

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

1. Lekhika ko naani ki yaad aa rahi thi.

2. dadi ko laga koi darwze par he.

3. shiksha bahut mehetvapurn cheeze hai.

Answered by SSmarak99
1

Explanation:

yeh toh last year mera paper me aaya tha....

1.लेखिका की नानी ने जब स्वयं को मौत के करीब पाया । तो तो उन्हें अपनी 15 वर्षीय इकलौती बेटी के विवाह की चिंता होने लगी । जो कि लेखिका की मां थी । वह अपने पति के अनुसार किसी साहब के फरमा बरदार के साथ अपनी बेटी का विवाह होने नहीं देना चाहती थी । इसलिए उन्होंने अपने पति के मित्र प्यारे लाल शर्मा जी से एक वादा ले लिया कि वह उनकी बेटी का विवाह किसे स्वतंत्रता सेनानी से करवाएं । इस तरह उन्होंने अपनी बेटी का विवाह स्वतंत्रता सेनानी के साथ करवा दिया जो आजादी के आंदोलन में योगदान दिया था । उसके पति के मित्र प्यारे लाल शर्मा जी अपने वजन के कारण इनकी बेटी का विवाह एक स्वतंत्रता सेनानी से करवा दिए थे ।

2.दादी ने चोर से एक लोटा पानी माँगा। बूढ़ी दादी के हठ के आगे चोर को झुकना पड़ा और वह कुएँ से पानी ले आया। परदादी ने आध लोटा पानी खुद पिया और आध लोटा पानी चोर को पिला दिया और कहा कि अब हम माँ-बेटे हो गए। अब तुम चाहे चोरी करो या खेती करो। उनकी बात मानकर चोर चोरी छोड़कर खेती करने लगा।

3.शिक्षा बच्चों का जन्मसिद्ध अधिकार है' - इस दिशा में लेखिका ने निम्न प्रयास किए।, जब उनके दो बच्चे स्कूल जाने लायक हो गए । लेखिका कर्नाटक के एक छोटे कस्बे में रहती थी। उन्होंने वहाँ के कैथोलिक चर्च के विशप से एक स्कूल खोलने का आग्रह किया। परंतु उन्होंने क्रिश्चियन बच्चों की संख्या कम होने की बात कहकर स्कूल खोलने से मना कर दिया। लेखिका ने कहा कि गैर- क्रिश्चियन बच्चों को भी शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है, परंतु विशप तैयार नहीं हुए । ऐसे में लेखिका ने आगे बढ़ते हुए अपने दम पर एक ऐसा स्कूल खोलने का मन बना लिया जिसमें अंग्रेज़ी,कन्नड़ और हिन्दी तीन भाषाएँ पढ़ाई जाएँगी। लोगों ने भी लेखिका का साथ दिया और वे बच्चों को शिक्षा का अधिकार दिलाने में सफल रहीं।

Similar questions