Hindi, asked by soumitraraut2006, 4 months ago

please I need it now to do. fast ​

Attachments:

Answers

Answered by kashyappawan1313
0

I THINK THIS QUESTION ARE FROM YOUR BOOK PLEASE READ YOUR LESSON CAREFULLY.......

PLEASE THANK IT.....

PLEASE MARK IT AS A BRAINLIEST ANSWER.....

Answered by mohitssrw
2

Answer:

Explanation:

a.  लेखक लङ्‌कोर के मार्ग में अपने साथियों से किस कारण पिछड़ गया? लङ्‌कोर के मार्ग में लेखक का घोड़ा थककर धीमा चलने लगा था। उनका घोड़ा बहुत सुस्त था। इसलिए वे अपने साथियों से बिछड़ गया और अकेले में रास्ता भूल गया।

b. सलीम अली ने पूर्व प्रधानमंत्री को बताया होगा कि यदि हम 'साइलेंट वैली' को रेगिस्तानी हवा के झोंकों से नहीं बचाएंगे तो यहां का समस्त पर्यावरण दूषित हो जाएगा। पेड़ पौधे सूख जाएंगे। वर्षा नहीं होगी। हरियाली नष्ट हो जाएगी

c.  प्रस्तुत कहानी में प्रेमचंद ने गधे को सीधा , सहनशील, क्रोधी, सुख दुख में समभाव से रहने वाला प्राणी बताते हुए उसे ऋषि-मुनियों के सद्गुणों से युक्त बताया है। वे उसे एक सीधा-साधा पशुओं बताते हैं जिसके चेहरे पर कभी भी असंतोष की छाया तक नहीं दिखाई देती है और रुखा सुखा खाकर भी संतुष्ट रहता

d. छोटी बच्ची स्वतंत्रता का महत्व समझती थी क्योंकि उसकी माँ मर चुकी थीं और सौतेली माँ उसे मारती रहती थी। इसी प्रकार उसे बैलों का उसके मालिक से दूर रहने पर एक प्रकार की आत्मीयता हो गयी थी।

e. Answer Expert Verified

4.0/5

195

nikitasingh79

जाबिर हुसैन द्वारा रचित पाठ ‘सांवले सपनों की याद’ प्रसिद्ध पक्षी विज्ञानी सलीम अली से संबंधित संस्मरण है। इसमें लेखक ने सलीम अली की मृत्यु से उत्पन्न अपनी भावनाओं को दर्शाया है। वह उस वन पक्षी के समान प्रकृति में विलीन होने जा रहे हैं जो अपने जीवन का अंतिम गीत गाकर सदा के लिए खामोश हो गया हो।

उत्तर :-

लॉरेंस की पत्नी फ्रीडा ने ऐसा इसलिए कहा होगा क्योंकि लॉरेंस को प्रकृति से गहरा लगाव था। वे एक अच्छे बर्ड वाचर थे। वे पक्षियों के कलरव से प्रेरणा प्राप्त कर कविताएं लिखते थे। उनकी प्रकृति संबंधी कविताएं विशेष प्रसिद्ध है। वे अपनी छत पर बैठी हुई गौरैया को अक्सर देखा करते थे। इसी कारण उनकी पत्नी ने यह  कहां कि मेरी छत पर बैठे गौरैया लॉरेंस के बारे में अधिक बता सकती है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।

Similar questions