World Languages, asked by monikavaghela464, 4 months ago

please koi pashu pe niband batao​

Answers

Answered by cbmishra63
1

गाय एक बहुत ही सीधी-सादी जानवर है जिसे ज्यादातर गांवों में किसान लोग पालते हैं। गाय का सिर्फ दूध ही इस्तेमाल नहीं होता है बल्कि गाय का गोबर भी काम में आता है। गाय के गोबर को सुखाकर उसका जलावन के रुप में और किसान अपने खेतों में खाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं। गाय ज्यादातर आहार के रूप में घास और भूसी खाती है।

Answered by katalneetu249
2

Answer:

मानव समुदाय अनेक प्रकार के पशु-पक्षियों को आवश्यकता और शौक के लिए पालता है। मेरे परिवार में एक कुत्ते को पाला गया है। यह मेरा पालतू पशु है।

मेरे कुत्ते का नाम शेरू है । यह सजग होकर घर की पहरेदारी करता रहता है । यह परिचित व्यक्तियों को देखकर दुम हिलाता है और अजनबियों को देखकर गुर्राता एवं भौंकता है । जरा-सी आहट पाकर यह चौकन्ना हो जाता है । शेरू घर गिन और छत पर चहलकदमी करता रहता है । यह बँधा रहना पसंद नहीं करता, हर समय स्वच्छंद होकर घूमना चाहता है । परंतु जब घर का कोई सदस्य इसे लेकर बाहर जाता है तो इसके गले में जंजीर डाल दी जाती है ।

शेरू भूरे रंग का है । यह ऊँचे कद का तथा अच्छी नस्ल का कुत्ता है । इसकी दुम कटी हुई है । यह दिखने में आकर्षक लगता है । इसमें गजब की फुर्ती और शक्ति है । इसकी हरकतें मनभावन हैं । यह डबलरोटी, घर की रोटी, दूध, मांस, अंडा, चावल आदि खाता है । मेरे घर में इसके खाने-पीने और रहने का उचित ध्यान रखा जाता है । इसे समय पर रेबीज का टीका दिया गया है ताकि यह स्वस्थ रहे और दूसरों को छूत की बीमारी न फैला सके । यह जब कभी बीमार पड़ता है तो पिताजी इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाते हैं । बीमारी की स्थिति में यह उदास-सा हो जाता है । इससे घर में भी उदासी छा जाती है । परंतु इसके स्वस्थ होते ही घर की रौनक लौट आती है

Explanation:

ya bahut lamba hai

Similar questions