Political Science, asked by farhanmohammad3164, 8 months ago

Please solve my question Define procedural democracy and substantive democracy in Hindi.

Answers

Answered by Vermarv7703
0

Explanation:

प्राचीन यूनानी Democracy में समस्याओं के निवारण हेतु निर्णय लेने के लिए लोक साथ मिल – बैठकर विचार – विमर्श करते थे। लेकिन जटिल और विशाल समाज में हर मामले के निर्णय के लिए साथ मिलकर बैठना संभव नहीं है। इसलिए Democracy प्रतिनिधि संस्थाओं के माध्यम से कार्य करता है। लोग अपने प्रतिनिधि चुनते हैं, जिन्हें उनकी ओर से निर्णय लेने का अधिकार होता है। यदि वे योग्य साबित हुए तो ठीक, अन्यथा अगले Election में उन्हें पुनः चुनने से मना कर सकते हैं। इस प्रकार संप्रभुता लोगों के हाथ में ही होती है। Democracy स्वतंत्रत एवं निष्पक्ष election, विधानसभाओं एवं संवैधानिक सरकारों के लिए उत्तरदायी है।

कार्यविधि लोकतंत्र/प्रक्रियात्मक लोकतंत्र – के रूप में यह केवल Democracy की कार्यविधियों व संस्थाओं पर ध्यान केन्द्रित करता है। इस कारण यह नहीं देख पाता कि कुछ नागरिक दूसरे नागरिकों की अपेक्षा अधिक समवर्ग हो सकते हैं। Political रूप से समान होने के बावजूद दूसरों की अपेक्षा अधिक मताधिकार का उपयोग कर सकते हैं। इसके विपरीत अल्पशिक्षित, अल्पसम्पन्न एवं सामाजिक रूप से अभावग्रस्त नागरिक अपने democratic अधिकारों का पूरा उपभोग नहीं कर पाते हैं।

सत्तावाचक लोकतंत्र – नागरिकों का ऐसा समाज जो politically वचनबद्ध हो तथा विभिन्न मतों के लिए सहज हो, वे सत्तावाचक लोकतंत्र के अंतर्गत आते हैं। ये नागरिक अपने शासकों का चुनाव करने तथा उन्हें उत्तरदायी बनाने के लिए सामाजिक रूप से कार्य करते हैं। इस प्रकार की democratic प्रक्रिया कुछ व्यक्तियों या समूहों का ही नहीं, बल्कि सभी के हितों का सम्मान करके उन्हें पूर्ण करने का प्रयास करती है। लोकतंत्र केवल सरकार का ही नहीं, अपितु समाज के सभी व्यक्तियों के सामूहिक जीवन का संगठनकारी सिद्धांत होता है।

यथार्थ में society का प्रत्येक वर्ग हर क्षेत्र में एक समान नहीं होता। इस प्रकार सामाजिक असमानता के कारण मताधिकार के प्रयोग के बावजूद हम कभी – कभी उत्तरदायी शासन नहीं प्राप्त कर पाते। बहुमत सिद्धांत सर्वदा ही अल्पसंख्यकों के हित में कार्य नहीं करता, क्योंकि minorities वोटों द्वारा हारे हुए होते हैं। अतएव किसी भी निर्णय प्रक्रिया को प्रभावित करने का equal opportunities उन्हें कम ही मिल पाता है।

Similar questions