Hindi, asked by vaibhabeel, 5 months ago

Please tell me correct answer and i will make her brainly and brainly point should be 50.​

Attachments:

Answers

Answered by shrutipuri1234
0

Answer:

बातचीत करने का तरीका--

 बातचीत करना भी एक कला है। यह तो आपने देखा ही होगा कि कुछ लोग इतने अच्छे ढंग से बात करते है कि उनकी सभी बातें अच्छी और सच्ची लगती है।और कई लोगो का लहजा इतना खराब होता  है कि वो हमारे भले के लिए भी कहे तो भी उसमे बुराई ही नजर आती है। अतः अगर आप जिंदगी में सफल होना चाहते है और अपने व्यक्तित्व की गहरी छाप लोगो पर छोड़ना चाहते है तो आपको बातचीत करने में कुशलता हासिल करनी होगी। एक अच्छा वार्ताकार बनना उतना भी कठिन नहीं होता है जितनी कि आपने उसके कठिन होने की कल्पना की हो,  इसके लिए बस थोड़े से अभ्यास की आवश्यकता पड़ती है।

बातचीत करने में आपको पारंगत करके आपके जीवन स्तर को ऊँचा उठाने के लिए ही हम आज का  लेख लेकर आपके सामने प्रस्तुत हुए है जिससे आप किसी भी पार्टी ,सामाजिक समूह या फ़ोन पर बातचीत करने में सहज महसूस कर सकेंगे और अपनी बात को प्रभावशाली ढंग से दूसरों  के सामने प्रस्तुत कर पाएंगे।    

Explanation:please mark brainlist if you like

hope it helps

Answered by sweetsara97
0

राम प्रसाद एक कवि, शायर, अनुवादक, बहुभाषाभाषी, इतिहासकार व साहित्यकार भी थे। बिस्मिल उनका उर्दू तखल्लुस (उपनाम) था जिसका हिन्दी में अर्थ होता है आत्मिक रूप से आहत। बिस्मिल के अतिरिक्त वे राम और अज्ञात के नाम से भी लेख व कवितायें लिखते थे।

ज्येष्ठ शुक्ल एकादशी (निर्जला एकादशी) विक्रमी संवत् 1954, शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर में जन्मे राम प्रसाद 30 वर्ष की आयु में पौष कृष्ण एकादशी (सफला एकादशी), सोमवार, विक्रमी संवत् 1984 को शहीद हुए। उन्होंने सन् 1916 में 19 वर्ष की आयु में क्रान्तिकारी मार्ग में कदम रखा था। 11 वर्ष के क्रान्तिकारी जीवन में उन्होंने कई पुस्तकें लिखीं और स्वयं ही उन्हें प्रकाशित किया। उन पुस्तकों को बेचकर जो पैसा मिला उससे उन्होंने हथियार खरीदे और उन हथियारों का उपयोग ब्रिटिश राज का विरोध करने के लिये किया। 11 पुस्तकें उनके जीवन काल में प्रकाशित हुईं, जिनमें से अधिकतर सरकार द्वारा ज़ब्त कर ली गयीं।

बिस्मिल को तत्कालीन संयुक्त प्रान्त आगरा व अवध की लखनऊ सेण्ट्रल जेल की 11 नम्बर बैरक में रखा गया था। इसी जेल में उनके दल के अन्य साथियोँ को एक साथ रखकर उन सभी पर ब्रिटिश राज के विरुद्ध साजिश रचने का ऐतिहासिक मुकदमा चलाया गया था।

प्रारम्भिक जीवन एवं शिक्षा

स्वामी सोमदेव से भेंट

मैनपुरी षड्यन्त्र

पलायनावस्था में साहित्य-सृजन

पुन: क्रान्ति की ओर

एच॰आर॰ए॰ का गठन

"दि रिवोल्यूशनरी" (घोषणा-पत्र) का प्रकाशन

काकोरी-काण्ड

गिरफ्तारी और अभियोग

फाँसी की सजा और अपील

गोरखपुर जेल में फाँसी

अस्थि-कलश की स्थापना

फाँसी के बाद क्रान्तिकारी आन्दोलन में तेज़ी

बिस्मिल का क्रान्ति-दर्शन

साहित्य रचना

बिस्मिल के साहित्य का अनुसन्धान व प्रकाशन

बिस्मिल पर अन्य व्यक्तियों के विचार

उद्धरण हेतु सन्दर्भ-सूची

इन्हें भी देखें

सन्दर्भ

बाहरी कड़ियाँ

आदर्श

काकोरी काण्ड

काकोरी में हुई ट्रेन लूटपाट

हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन

क्रांतिकारी संगठन 1928

प्रेमकृष्ण खन्ना

क्रांतिकारी, संसद सदस्य

hope this helps you learn more with topppr Sara ✌❤️☺️

Similar questions