Hindi, asked by mohdkashan396, 5 months ago

Please tell me short essay on Eid in hindi.​

Answers

Answered by Arshdeep505
2

Answer:

Hope it helps... Please Mark As Brainliest

Explanation:

ईद और बकरीद मुस्लिम का प्रमुख त्योहार है। रमजान का पावन महीना आता है। रमजान का महीना व्रत, त्याग और तपस्या का महीना है। रमजान में स्वस्थ मुस्लिम लोग सूर्योदय से सूर्यास्त तक रोज़ा रखते हैं। सूर्यास्त के बाद नमाज़ पढ़ कर रोज़ा खोला जाता है। ईद की तैयारी कई महीनों पहले से ही शुरू हो जाती है। सभी लोग अपने पसंद और जरुरत के अनुसार चीजें खरीदते हैं। गरबों को दान दिया जाता है। दूज का चांद दिखने के बाद ईद मनाई जाती है। इस दिन सभी नए – नए कपड़े पहनते हैं। बड़े लोग छोटों को ईदी देते हैं। मिढ़ाईयां और सिवइयां बांटी जाती हैं। मस्जिदों को भी रौशनी से सजाया जाता है। लोग एक दूसरे के गले मिल कर ईद की मुबारकबाद देते हैं।

बकरीद कुर्बानी का त्यौहार है। यह त्यौहार ईद के लगभग दो महीने बाद मनाई जाती है। इस दिन सबसे पहले नमाज़ पढ़ी जाती है। नमाज़ पढ़ने के बाद बकरे की कुर्बानी दी जाती है। कुर्बानी का एक हिस्सा गरीबों के लिए रखा जाता है। दूसरा हिस्सा दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए रखा जाता है। तीसरा हिस्सा खुद के लिए और परिवार के अन्य सदस्यों के लिए होता है। मान्यता के अनुसार हज़रत इब्राहिम सपने को खुदा का आदेश मानते हुए अपनी सांसे प्यारी चीज़ की कुर्बानी के लिए अपने बेटे को कुर्बान करने जा रहे थे। कुर्बानी देने के बाद जब उन्होंने अपनी आंखे खोली तो देखा उनका बेटा खेल रहा है। अल्लाह ने उनके बेटे को बकरे से बदल दिया था। तब से बकरीद पर बकरे की कुर्बानी देने की प्रथा शुरू हो गई।

Answered by theMB1
1

Answer:

ईद और बकरीद मुस्लिमों का प्रमुख त्योहार है। ईद के दिन सभी के घरों में सेवइयां बनाई जाती हैं। ईद के पहले रमजान का पवित्र महीना होता है। रमजान में लोग शुबह से शाम तक रोज़ा रखते हैं।

Similar questions