Hindi, asked by dhathriavunoori, 3 months ago

please write a short story based on the following clues...



आसमान में अचानक बिजली सी कड़कने...................... लोगो ने कुछचमकता हुआ देखा.....................धरती पर उतरा.................... घूं-घूं आवाज़ आ रही थी................... एक रोबोट उतरा..................... आसपास की इमारतों में लोगो................... चारों ओर धुआ सा छा गया................. वह जहा जहा आता............ पैर के निशान .............. उसके अजीब से कपड़े............. आंखों से अंगारे निकाल रहे थे............. वह धरती पर क्योंआया.................. लोग घबरा गए। इधर उधर भागने लगे......................... हाहाकार मच गया............................।



PLEASE ANSWER IT ASAP..
PLEASE DON'T SPAM..
BEST ANSWER WILL BE MARKED AS BRAINLIEST
YOU WILL BE FOLLOWED AND GIVEN 15 THANKS IF YOU WOULD ANSWER PROPERLY..​

Answers

Answered by madhurg40
1

Answer:

, आपने वर्षा से पहले या वर्षा के दौरान आसमान में बिजली चमकती तो अवश्य देखी होगी। अक्सर ही जब आकाश में बादल छा जाते हैं और तेज हवा चलती है तो बिजली चमकती है। बिजली वर्षा आने से पहले अथवा वर्षा के बीच भी चमकती हुई देखी जाती है। आओ जाने कि बिजली चमकती क्यों है?

बादलों में नमी होती है। यह नमी बादलों में जल के बहुत बारीक कणों के रूप में होती है। हवा और जलकणों के बीच घर्षण होता है। घर्षण से बिजली पैदा होती है और जलकण आवेशित हो जाते हैं यानि चार्ज हो जाते हैं। बादलों के कुछ समूह धनात्मक तो कुछ ऋणात्मक आवेशित होते हैं। धनात्मक और ऋणात्मक आवेशित बादल जब एक-दूसरे के समीप आते हैं तो टकराने से अति उच्च शक्ति की बिजली उत्पन्न होती है। इससे दोनों तरह के बादलों के बीच हवा में विद्युत-प्रवाह गतिमान हो जाता है। विद्युत-धारा के प्रवाहित होने से रोशनी की तेज चमक पैदा होती है। आकाश में यह चमक अकसर दो-तान किलोमीटर की ऊँचाई पर ही उत्पन्न होती है। इस चमक के उत्पन्न होने के बाद हमें बादलों की गरज भी सुनाई देती है। बिजली और गरज के बीच गहरा रिश्ता है। बिजली चमकने के बाद ही बादल क्यों गरजते है?

वास्तव में हवा में प्रवाहित विद्युत-धारा से बहुत अधिक गरमी पैदा होती है। हवा में गरमी आने से यह अत्याधिक तेजी से फैलती है और इसके लाखों करोड़ अणु आपस में टकराते हैं। इन अणुओं के आपस में टकराने से ही गरज की आवाज उत्पन्न होती है। प्रकाश की गति अधिक होने से बिजली की चमक हमें पहले दिखाई देती है। ध्वनि की गति प्रकाश की गति से कम होने के कारण बादलों की गरज हम तक देर से पहुँचती है।

Similar questions