Hindi, asked by adithi90, 4 months ago

pls can anyone help me....I an essay about advantages and disadvantages of radio in hindi pls.....​

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Answered by MrLoveRascal
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Answer:

“टीवी के आने पर रेडियो के मरने की उम्मीद थी। यह नहीं था। ”रेडियो हर जगह है। और रेडियो को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। यदि आप सुनवाई की दूरी के भीतर हैं तो आप यह सुनेंगे कि आपको यह पसंद है या नहीं।

उद्योग का वर्तमान आकार 1200 करोड़ रुपये (निजी एफएम 850 करोड़ + एआईआर 350 करोड़ रुपये) है। भारत में रेडियो का औसत उपभोग समय प्रति दिन टीवी के 140 मिनट की तुलना में 145-150 मिनट प्रति दिन है। रेडियो स्टेशनों में एफडीआई निवेश की सीमा 20% से बढ़ाकर 26% कर दी गई है।

वर्तमान में 248 एफएम चैनल हैं। चरण चरण III एफएम रेडियो कवरेज पूरे देश के 85% तक बढ़ जाएगा। भारत में कुल 30,000 करोड़ रुपये के विज्ञापन खर्च में रेडियो की हिस्सेदारी 4% से थोड़ी अधिक है। एफएम रेडियो चार महानगरों में 40 मिलियन और 91 शहरों में 350 मिलियन श्रोताओं तक पहुंचता है। प्रत्येक रेडियो स्टेशन प्रति घंटे 600 रु। खोल देता है - वे जो संगीत बजाते हैं- भारतीय प्रदर्शन अधिकार सोसायटी और फ़ोनेटोग्राफ़िक प्रदर्शन के लिए। कुल मिलाकर, एक स्टेशन अपने राजस्व का 12-15% रॉयल्टी के रूप में चुकाता है। वैश्विक रॉयल्टी भुगतान कम है। 2015 तक विज्ञापन पाई की उम्मीद की हिस्सेदारी 8% होने की संभावना है।

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