Math, asked by rohiniatharva, 7 months ago

pls can you tell me how to start this nibandh

in hindi pure hindi
150 words

gaat I want the answer​

Attachments:

Answers

Answered by jaiswalrajeev09
0

प्लास्टिक बैग पर निबंध, essay on plastic bag in hindi (200 शब्द)

प्लास्टिक की थैलियां आमतौर पर बाजार में देखी जाती हैं। ये बैग विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं और खरीदारी करते समय काम आते हैं। ये हल्के और सस्ते हैं। यही कारण है कि इनका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है। हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि ये ले जाने और उपयोग करने के लिए जितने सुविधाजनक हैं, पर्यावरण के लिए उतने ही हानिकारक हैं।

कपड़े और पेपर बैग के विपरीत, प्लास्टिक बैग गैर-बायोडिग्रेडेबल हैं। उन्हें निपटाना चुनौती है। प्रयुक्त प्लास्टिक की थैलियां वर्षों तक पर्यावरण में रहती हैं और भूमि और जल प्रदूषण में योगदान करती हैं। यही कारण है कि कई देशों ने इन बैगों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन देशों ने प्लास्टिक की थैलियों को पेपर बैग या पुन: प्रयोज्य कपड़े के थैलों से बदल दिया है।

भारत सरकार ने भी कई राज्यों में प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है, हालांकि इसे कभी भी ठीक से लागू नहीं किया गया है। हमें यह समझना चाहिए कि इन पर हमारी भलाई के लिए प्रतिबंध लगाया गया है। हमारे पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए इन बैगों के उपयोग को रोकने की जिम्मेदारी हर व्यक्ति को लेनी चाहिए।

पृथ्वी पर रहने के लिए बेहतर जगह बनाने के लिए दुनिया भर में प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। यह कार्य बहुत कठिन नहीं होना चाहिए क्योंकि इन्हें आसानी से अन्य सामग्रियों से बने थैलों से बदला जा सकता है।

Similar questions