Hindi, asked by VEDANTJAGTAP, 6 months ago

pls give my answer HINDI ESSAY ON अंतरिक्ष सफारी। please​

Answers

Answered by sarikashaw8013
1

Answer:

अंतरिक्ष की सैर के बारे में आपका क्या ख़याल है? तमाम परेशानियों से पार पाकर, प्रोजेक्ट की देरी को पीछे छोड़कर, कुछ कंपनियां अंतरिक्ष की सैर का सपना दिखा रही हैं. स्पेस टूर के पैकेज बेच रही हैं. कुछ अलग हटकर करने की चाहत रखने वालों के लिए ये सुनहरा मौक़ा है.

तो इसके लिए कौन सी कंपनी बेहतर होगी? किसका पैकेज सबसे अच्छा और सस्ता है? तो चलिए, आपको बताते हैं कि अंतरिक्ष की सैर के लिए बाज़ार में कौन से विकल्प उपलब्ध हैं.

वर्जिन गैलेक्टिक-

वर्जिन गैलेक्टिक, वर्जिन अटलांटिक हवाई सेवा देने वाली कंपनी का हिस्सा है. इसके मालिक मशहूर कारोबारी रिचर्ड ब्रैनसन हैं.

कंपनी कहती है कि अब तक सिर्फ़ 553 लोग अंतरिक्ष में जा सके हैं. उसका मक़सद बाक़ी लोगों के लिए ये विकल्प खोलना है.

वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी इसके लिए ख़ास तौर से स्पेसशिप-2 बना रही है. इसमें 6 मुसाफिर और 2 पायलट अंतरिक्ष जा सकेंगे. जब ये जहाज़ धरती से पंद्रह किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंच जाएगा तो आपका स्पेसक्राफ्ट एक रॉकेट की मदद से अंतरिक्ष में धकेला जाएगा. जब रॉकेट के इंजन अलग हो जाएंगे तो ये स्पेस प्लेन आपको पांच छह मिनट तक भारहीनता का एहसास कराएगा.

आप अंतरिक्ष में तैरने का तजुर्बा कर सकेंगे. इसकी खिड़कियों से नीचे धरती पर झांक सकेंगे. बस, इसके बाद धरती पर वापसी का सफ़र शुरू होगा. आप एक सामान्य विमान की तरह, वर्जिन के एयरपोर्ट पर उतरेंगे.

वर्जिन गैलेक्टिक का ये स्पेसप्लेन-2, इसके स्पेसशिप-1 का बेहतर वर्ज़न है. 2004 में लगातार कामयाब उड़ानों के बाद इसे कई अवार्ड मिले थे. इसके बाद ही कंपनी ने लोगों को अंतरिक्ष ले जाने की बुकिंग शुरू कर दी थी. कंपनी ने साल 2008 में ही लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराने का वादा किया था. मगर ऐसा आठ साल बाद भी नहीं हो सका है.

अक्टूबर 2014 में अमरीका के मोहावे रेगिस्तान में टेस्ट फ्लाइट के दौरान स्पेसशिप-2 टूटकर बिखर गया था. इसमें एक पायलट की मौत भी हो गई थी. उस वक़्त ये स्पेसशिप, अंतरिक्ष से वापसी के वक़्त लैंडिंग का टेस्ट कर रहा था.

इस हादसे के बाद कंपनी ने नया रॉकेट विकसित किया है. मगर अब कंपनी लोगों को कब अंतरिक्ष की सैर पर ले जाएगी, ये बताने में आनाकानी कर रही है.

वर्जिन स्पेसशिप की मदद से अंतरिक्ष की सैर करने का ख़र्च बैठेगा क़रीब ढाई लाख डॉलर. हालांकि कंपनी अब तक टेस्ट फ्लाइट में ही पूरी तरह कामयाब नहीं हो सकी है. मगर इसके मालिक रिचर्ड ब्रैनसन के मज़बूत इरादे देखते हुए लगता है कि ये ख़्वाब भी वो पूरा कर ही लेंगे.

एक्सकोर-

इस अमरीकी कंपनी का दावा है कि उसका पैकेज लेने का मतलब ज़िंदगी बदलने वाला तजुर्बा करना होगा. अंतरिक्ष की सैर के लिए कंपनी लिंक्स नाम का स्पेसप्लेन बना रही है. कंपनी का दावा है कि उनका पैकेज रोमांच से भरपूर होगा. आप स्पेसप्लेन में सवार होंगे. वो आवाज़ से भी तेज़ रफ़्तार से आसमान की तरफ़ उड़ेगा. धरती से क़रीब 58 किलोमीटर की ऊंचाई पर पायलट, इंजन बंद कर देगा. इसके बाद आप अंतरिक्ष में होने का तजुर्बा कर सकेंगे. कुछ मिनट तक अंतरिक्ष में तैरने के बाद आपको धरती पर वापस लाया जाएगा.

दिक़्क़त ये है कि अब तक ये स्पेसप्लेन बन ही रहा है. कंपनी के पास वर्जिन गैलेक्टिक जैसे संसाधन भी नहीं हैं. हालांकि तकनीक के मोर्चे पर एक्सकोर बेहतर हालात में है. शायद अगले कुछ सालों में लिंक्स स्पेसप्लेन तैयार हो जाए. फिर इसकी टेस्ट फ्लाइट होगी. तभी हम जान सकेंगे कि आख़िर एक्सकोर का अंतरिक्ष की सैर कराने का दावा कितना क़ाबिले ऐतबार है. अगर ये सपना हक़ीक़त बना तो हर इंसान को कुछ मिनटों की अंतरिक्ष की सैर के लिए क़रीब डेढ़ लाख डॉलर ख़र्च करने होंगे.

Explanation:

Is this alright

Answered by ssaraswathi475
1

Answer:

Thanks for thanking my answers dear

Similar questions