Hindi, asked by sonata89, 22 hours ago

plz answer my question

प्रश्न 5 लॉकडाउन के' समय आप अपना समय किस तरह व्यतीत करते हैं अपने अनुभव 200 से 250 शब्दों में लिखिए।​

Answers

Answered by sheetalverma212001
2

Answer:

न स्कूल की मस्ती ना कोचिंग, ना दोस्तों से मिलना, ना ही बाहर जाकर खेलना, घरों में हैं मम्मी पापा तो पढ़ाई के संग घर ही है मस्ती का ठिकाना... लॉकडाउन के चलते बच्चे स्ट्रीट फूड, रोडसाइड मंचिंग और बर्गर पिज़्ज़ा से दूर हैं और घर पर ही रह रहे हैं। ऐसे में बच्चे घर में उदास ना हो इसके लिए अभिभावकों ने अपनी कमर को कस लिया है वह बच्चों संग खुद बच्चा बन उनको नए-नए रचनात्मक कार्यों में व्यस्त रख रहे हैं तो वहीं उनके पसंदीदा पकवानों को घर पर ही तैयार कर उनके संग लुत्फ उठा रहे हैं।

राजधानी के घरों में बच्चे ड्रवाइंग, पेंटिंग, सिंगिंग, डांसिंग, बेकिंग कर अपने दिन को सार्थक बना रहे हैं। अमीनाबाद निवासी सरिता शर्मा और पूजा का कहना है कि इन दिनों घर में बच्चों को रोकना एक मुश्किल काम है। माल सिनेमाघर और पार्क बंद होने से बच्चे कहीं जा नहीं पा रहे हैं जिस कारण साइकिलिंग कर पा रहे हैं और ना ही आउटडोर गेम्स खेल पा रहे हैं ऐसे में उन को रिझाने के लिए हम लोग को आम दिनों की अपेक्षा ज्यादा मेहनत करनी पड़ रही है।

अकेली बेटी के संग खुद बनी दोस्त

आलमबाग निवासी ऋचा शुक्ला ने बताया कि मेरी नौ साल की अकेली बेटी रेवा है। लॉक डॉउन की वजह से उसको मैं ना तो घर से बाहर निकलने दे रही हूं ना ही उसके दोस्तों को घर में आने दे रही हूं। ऐसे में इस वक्त मुझे ही उसकी दोस्त बन उसके साथ खेलना पड़ रहा और एक शिक्षिका जैसे उसको पढ़ाना भी पड़ रहा है। अपना पूरा दिन नए नए गेम्स खेलने डांस सिंगिंग और एक्सरसाइज करने में बिताती है।

घर में ही होती है धमा चौकड़ी

अमीनाबाद निवासी सरिता शर्मा ने बताया कि मेरे घर में 4 बच्चे हैं। स्विमिंग पूल, स्टेडियम और स्कूल बंद होने के कारण बच्चे घर में ही पढ़ाई कर रहे हैं और घर में ही खेल रहे हैं। हम लोगों ने छत पर ही बच्चों साथ मिलकर आर्टिफिशियल स्विमिंग पूल तैयार किया है और छत पर ही बैडमिंटन, क्रिकेट जैसे खेल खेलते हैं। उन्होंने बताया कि मेरे बच्चों की पेंटिंग बहुत अच्छी है ऐसे में बच्चे क्ले पेंटिंग और वॉटर कलर का प्रयोग कर नई नई पेंटिंग बनाते हैं।

बेटे संग मिलकर बनाती नई डिश

कविता शुक्ला ने बताया कि मेरा बेटा सोमिल शुक्ला महज आठ साल के हैं ऐसे में इन दिनों वो अपनी पसंदीदा डिशों की फरमाइश करते हैं । मैं अपने बेटे संग मिलकर बेकिंग और नए पकवानों को बनती हूं।

Similar questions