English, asked by jiyac2009, 5 hours ago

Plz explain me in the hindi.
plz ​

Attachments:

Answers

Answered by s9a1547arti7746
14

Answer:

Explanation in Hindi:-

जब आप एक दौड़ते घोड़े को देखते हैं, तो आप तुरंत जानते हैं कि यह जीवित है; एक समुद्र तट कंकड़, इसके विपरीत, निर्जीव है जो दो को अलग करता है वह है जीवन, या जीवित रहने की स्थिति। जीव विज्ञान जीवन और जीवित चीजों का अध्ययन है, और इसे दो मुख्य क्षेत्रों, जूलॉजी और बॉटनी में विभाजित किया जा सकता है। जीवविज्ञान का अध्ययन करने वाले लोगों को जीवविज्ञानी के रूप में जाना जाता है; वे जीवित जीवों का अध्ययन करते हैं जो जानवरों से लेकर घोड़े जैसे सूक्ष्म जीवों जैसे हरे शैवाल तक होते हैं। सभी भोजन से प्राप्त ऊर्जा का उपयोग करते हैं और उनकी प्राकृतिक प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए श्वसन द्वारा जारी किया जाता है।

जीवविज्ञान विभिन्न अध्ययनों को शामिल करता है। पारिस्थितिकी जांच करती है कि जीवित चीजें कैसे बातचीत करती हैं और वे कहां रहते हैं। जीव विज्ञान यह देखता है कि जीव कैसे काम करते हैं। आनुवांशिकी इस बात से संबंधित है कि एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को विरासत में मिली विशेषताएँ किस तरह से हैं। अन्य शाखाओं में एनाटॉमी शामिल हैं। वर्गीकरण,

माइक्रोबायोलॉजी और पैरासिटोलॉजी जीवों की लगभग 2 मिलियन प्रजातियां हैं, और जीवविज्ञानी उन्हें समूहों में वर्गीकृत करते हैं।

सबसे बड़े और सबसे सामान्य समूह को एक राज्य कहा जाता है। पाँच राज्य हैं। मोनेरा (बैक्टीरिया),

प्रोटिस्टा (प्रोटोजोआ और शैवाल), फंगी, प्लांटे (पौधे) और एनिमिया (जानवर)।

Similar questions