Hindi, asked by nimishad638, 7 months ago

Plz give me the answer of this question . Very urgent​

Attachments:

Answers

Answered by Anonymous
6

Answer:

मशीन युग के अनेक लाभ हैं पर उसमें कुछ कमियां भी हैं। उदाहरण के लिए कंप्यूटर एक बहुत ही उपयोगी यंत्र है। कंप्यूटर से मानव जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन आया है। उसके कारण सब काम आसान हो गये हैं। तीव्र गति से, परिशुद्धता के साथ काम करना संभव हो गया है। आजकल कंप्यूटर का ज्ञान अत्यंत आवश्यक है। सब जगह, बैंक, दफ्तर, कॉलेज आदि में कंप्यूटर से सहज रूप से काम किया जाता है।

मशीन युग का हमारे जीवन के हर पहलु पर प्रभाव हुआ है। आजकल हम अपना कोई भी काम जल्दी से जल्दी और आसानी से कर सकते हैं। घर के सब कामों के लिए मशीनें उपलब्ध हैं। कपड़े धोने का काम जिसमें पुराने ज़माने में मेहनत और समय लगता था, आज कुछ क्षणों में करा जा सकता है। माइक्रोवेव में खाना जल्दी से जल्दी पक सकता है और गर्म रखा जा सकता है। घर की सफाई करने के लिए भी अनेक मशीनें हैं जिनके साथ सुविधापूर्वक काम कर सकते हैं।

परन्तु कोई भी चीज़ एक सीमा तक ठीक लगती है। अगर हम किसी से बात नहीं करना चाहते हैं, या एकांत में रहना चाहते हैं तो वह हमारे चैन को भंग करता है। टेलीफोन की हमें इतनी आदत हो जाती है कि हमारा ध्यान हमेशा उसकी ओर आकर्षित रहता है। हम इतनी उत्सुकता से घंटी बजने का इंतज़ार करते रहते हैं कि हमारा किसी और काम में मन नहीं लगता। अगर किसी का फोन नहीं आता है तो हम उदास हो जाते हैं। मित्रों से देर तक बातें करना आदि हमारे लिए अधिक आकर्षक हो जाते हैं और उनके बिना हम रह नहीं पाते हैं। जिससे समय का सही उपयोग नहीं कर पाते हैं। साथ ही फोन पर खर्च अधिक हो जाता है। इसलिए वह लाभदायक होने के साथ थोड़ा हानिकारक भी हो गया है।

Similar questions