Hindi, asked by ishu010, 4 months ago

Plz guys write an essay on the topics given below:-❣❣

1-स्वच्छ भारत अभियान और विद्यार्थी का योगदान

2-ऐसा व्यक्ति जिसे आप भुला न सकें

Plz don't post illegal answers ​

Answers

Answered by sngd008
2

Answer:

स्वच्छ भारत अभियान में छात्रों का योगदान स्वच्छता निभाने का है । सब विद्यालोयों के प्रबंधकदल अपने विद्यार्थीयों को स्वच्छता के बारे में सीखना चाहिए। आशुद्धता और परिणामी नष्टों के बारे में भी सिखाना चाहिए। अपने आसपास का पर्यावरण, अपने विद्यालयों और घर को स्वच्छ और साफ रखना सिखाना चाहिए।

Answered by Anonymous
1

आत्मनिर्भर भारत अभियान

आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने के लिए हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने जिस तरह से देश के युवाओं और नागरिको को प्रेरित करते हुए भूमि, श्रम, तरलता और कानून से जुड़े हुए सभी महत्वपूर्ण तथ्यों का बारीकी से अध्ययन कर अर्थव्यवस्था, अवसंरचना, प्रौद्योगिकी, गतिशील जनसांखि्यिकी और मांग को और भी ज्यादा मजबूती देने का आह्वान किया है। इन आत्मनिर्भर भारत के पाँच स्तंभ से आसानी से भारत के आत्मनिर्भर होने का सपना पूरा किया जा सकता है।आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता के लिए हमें और भारत के हर नागरिक को आगे आना चाहिए और हर संभव प्रयास करना चाहिए। जिससे इस मिशन को सफल बनाया जा सके |

आत्मनिर्भर भारत में विद्यार्थी का योगदान

हर देश के विकास और उसकी प्रगति के लिए वहां का नागरिक जागरूक और शिक्षित होना बहुत ही जरूरी है। हर शिक्षित व्यक्ति की देश की तरक्की में अपनी अहम भूमिका होती है। देश के नागरिक होने के नाते हमारा यह कर्तव्य होना चाहिए कि हमारे बच्चे शिक्षित हो और वह देश के विकास में अपनी भूमिका निभाए। देश को उन्नतिशील, विकासशील और शक्तिशाली बनाने के साथ साथ उसका सर्वंगीण विकास भी जरूरी है। इसके लिए हर नागरिक को शिक्षित होना आवश्यक है। विद्यार्थियों में बहुत ही तीव्र इच्छा शक्ति और ऊर्जा होती है। जिससे वह देश में व्याप्त भ्रष्टाचार, कन्याभ्रूण हत्या, आतंकवाद, अनुशासनहीनता जैसे समस्याओं का विभिन्न प्रकार के अभियान का आयोजन इनका अंत करने में अपनी भूमिका अदा कर सकते है।

Similar questions