Hindi, asked by somraj0000, 1 year ago

plz help me.................
please give me full solution.......
no wrng ans or advice only write it
........ help plz plz plz plz plz plz plz.

Attachments:

Answers

Answered by LIONELMESSI101
1
टेलीवीजन या दूरदर्शन का शाब्दिक अर्थ है. दूर की वस्तुओं या पदार्थों का ज्यों का त्यों आखों द्वारा दर्शन करना. टेलीविजन का प्रवेश आज घर-घर में हो रहा है. इसकी लोकप्रियता के कई कारणों में से एक कारण यह है कि यह एक रेडियों कैबिनेट के आकार प्रकार से तनिक बड़ा होता है. इसके सभी सेट रेडियों के सेट से मिलते जुलते है. इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह या स्थान पर रख सकते है.

इसे देखने के लिए हमें न किसी विशेष प्रकार के चश्मे या मानभाव या अध्ययन आदि की आवश्यकताये पड़ती है. इसे देखने वालों के लिए भी किसी विशेष वर्ग के दर्शक या श्रोता के चयन करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. अपितु इसे देखने वाले सभी वर्ग या श्रेणी के लोग हो सकते है.

टेलीविजन हमारे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र को बड़ी ही गम्भीरतापूर्वक प्रभावित करता है. यह हमारे जीवन के काम आने वाली हर वस्तु या पदार्थ की न केवल जानकारी देता है. अपितु उनके कार्य व्यापार, नीति ढंग और उपाय को भी क्रमशः बड़ी ही आसानीपूर्वक हमें दिखाता है. इस प्रकार से दूरदर्शन हमें एक से एक बढ़कर जीवन की समस्याओं और घटनाओं को बड़ी ही सरलता और आवश्यकता के रूप में प्रस्तुत करता है.

जीवन से सम्बन्धित ये घटनाएं व्यापार कार्य आदि सभी कुछ न केवल हमारे आस पास पड़ोस के ही होते है. अपितु दूर-दराज के देशों और भागों से भी जुड़े होते है जो किसी न किसी प्रकार से हमारे जीवनोपयोगी ही सिद्ध होते है. इस दृष्टिकोण से हम कह सकते है कि दूरदर्शन हमारे लिए ज्ञानवर्ध्दन का बहुत बड़ा साधन है. यह ज्ञान की सामान्य रुपरेखा से लेकर गम्भीर और विशिष्ट रुपरेखा को बड़ी ही सुगमतापूर्वक प्रस्तुत करता है. इस अर्थ से दूरदर्शन हमारे घर के चूल्हा-चाकी से लेकर अन्तरिक्ष के कठिन ज्ञान की पूरी-पूरी जानकारी देता रहता है.

दूरदर्शन द्वारा हमें जो ज्ञान-विज्ञान प्राप्त होते है उनमे कृषि के ज्ञान विज्ञान का कम स्थान नही है. आधुनिक कृषि यंत्रों से होने वाली कृषि से सम्बंधित जानकारी का लाभ शहरी कृषक से बढ़कर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले कृषक अधिक उठाते है. इसी तरह से कृषि क्षेत्र में होने वाले नवीन आविष्कारों, उपयोगिताओं, विभिन्न प्रकार के बीज, पशु-पक्षी, पेड-पौधे, वनस्पतियाँ आदि का पूरा विवरण हमें दूरदर्शन ही दिया करता है.

दूरदर्शन के द्वारा पर्वों, त्योहारों, मौसमों, खेल तमाशे, नाच, गाने बजाने कला, संगीत, पर्यटन, व्यापार, साहित्य, धर्म, दर्शन, राजनीति, अध्याय आदि लोक परलोक के ज्ञान विज्ञान के रहस्य एक-एक करके खुलते जाते है. दूरदर्शन इन सभी प्रकार के तथ्यों का ज्ञान हमें प्रदान करते हुए इनकी कठिनाइयों को हमें एक-एक करके बतलाता है और इसका समाधान भी करता है.

Similar questions