Hindi, asked by pranjalkeshari1522, 11 months ago

Plz tell summary of do bailo ki katha

Answers

Answered by nkm58
1

Billiyon Ki Kahani


किसी गाँव में दो बिल्लियाँ रहती थीं। वे आपस में मिलजुलकर रहती थीं। उन्हें जो कुछ भी मिलता था, उसे आपस में बाँटकर खा लिया करती थीं। एक दिन उन्हें एक रोटी मिली। उसे बराबर-बराबर बाँटते समय उनमें झगड़ा हो गया। एक कहती कि तुम्हारी रोटी का टुकड़ा बड़ा है और दूसरी कहती कि मेरा टुकड़ा बड़ा नही है। 


जब दोनों बिल्लियाँ आपस में ठीक बँटवारा न कर सकीं तो एक बंदर के पास गईं। उन्होंने बंदर को अपना पंच बनाया। बंदर ने एक तराजू मँगवाया और रोटी के दोनों टुकड़े एक-एक पलड़े में रख दिए। तौलते समय जो टुकड़ा भारी हुआ, उसमें से उसने थोड़ी–सी रोटी तोड़कर अपने मुँह में डाल ली। अब वह टुकड़ा छोटा हो गया और दूसरा टुकड़ा भारी होने लगा। बंदर ने उस टुकड़े में से थोड़ी रोटी तोड़ कर खा ली। इस प्रकार बारी-बारी से दोनों टुकड़ों मे से थोड़ी-थोड़ी रोटी तोड़कर बार-बार खाने लगा। 

जब रोटी का बहुत-सा भाग बंदर ने खा लिया और दोनों टुकड़े बहुत छोटे-छोटे रह गए, तब बिल्लियाँ घबराईं। उन्होंने बंदर से कहा- “अब आप कष्ट न करें। हम लोग आपस में ही बँटवारा कर लेंगी।”

बंदर बोला- “मैंने इतना परिश्रम किया है, मुझे भी तो कुछ मजदूरी चाहिए।” यह कहकर बंदर ने बचे हुए दोनों टुकड़े खा लिए और ‘हुप-हुप’ करके बिल्लियों को डराकर भाग गया। 

 

शिक्षा/summary:- आपसी फूट का नतीजा बहुत बुरा होता है। 




hope it helps you....
thank you....


nkm58: mark my answer as a brainest...
Similar questions