Hindi, asked by nehavisaria75, 6 months ago

police महकमे ke kartavya ke bare mein bataiye swamat​

Answers

Answered by ItzStrawBerry
1

पुलिस और उसके कर्तव्य और जिम्मेवारिया

भारतीय संस्कृति विश्व की एक पुरानी संस्कृति है और उसी के साथ हमारी बहुत सी संस्थाए भी बहुत पुरानी है विश्व को पहला लोकतन्त्र भी भारत का देंन है।

जैसे और सब संस्थाये पुरानी है वैसे ही हमारी पुलिस बल भी बहुत पुरानी संस्था है जो की बहुत से सामाजिक, राजनैतिक येवम संस्कृति परिवर्तनों को पास करते हुए यहा तक पाहुची है

बर्तमान पुलिस सिस्टम है वो प्राचीन काल , मुग़ल काल ये ब्रिटिश कल का एक मिश्रित प्रारूप है।जो की ब्रिटीशो के द्वारा बनाए गए बहुत से नियम कानून का अभी भी पालन करती है। ब्रिटीशो के द्वारा बनाया गया भारतीय पुलिस एक्ट 1861 ही वर्तमान पुलिस सिस्टम का मूल ढांचा है।

भारतीय पुलिस कई तरह के संघठात्मक,कार्यप्रणाली और व्वाहारात्मक विरोधाभाष से ग्रसित है जिसे दूर करने के लिए बहुत सारे कमीशन एवं समिति बनी इन सब को लिस्ट आउट करने के लिए और दूर करने के लिए जिसमे कुछ हद तक सफल भी हुए लेकिन आभी भी बहुत कुछ बाकि है.कुछ विरोधाभाष जिसे इन कमीशन एवं समितियों ने लिस्ट आउट किया यो निम्नलिखित है.

Colonial Stigma:

भले ही हमे आजाद हुवे 60 सालो से ज्यादा हो गाये है और हम एक लोकतान्त्रिक देश में रहते है लेकिन जनता अभी भी पुलिस कार्य प्राणाली एवं व्वहार को ब्रिटिश के ज़माने के दमनकारी नीतियों से ही तुलना करती है.

जरुर पढ़े : भारतीय पुलिस क्यों ऐसी है ?

Old and Archaic Rule Books:

पुलिस जिन नियम और कानूनी किताबो (IPC, CrPC, Evidence Act, Police Act.) के ऊपर कम करती है ओ सब अंग्रेजो के ज़माने के है जिसके बहुत सरे नियम तो बहुत पुराने और आउटडेटिड हो गए है.

Poor & inadequate PCR:

पुलिस का आम जनता से सम्बन्ध बहुत ज्यादा नहीं रखती है और जो वो रखती भी है वह बहुत कम और नेगेटिव प्रवृति का है.

Poor image (ख़राब छबि ):

पुलिस का इमेज जनता के बिच में बहुत ख़राब है .

Over Centralization:

Indian Police is a functionally centralized organization and no efforts have been done to decentralize the police functions.

Over burdened organization: There is an extraordinary workload on an average policeman, which has adversely affected his efficiency and performance

Basic Data

Similar questions