Social Sciences, asked by bhattpl1977, 9 months ago

Pradhanmantri ke kya Adhikar hai

Answers

Answered by shrishti3653
0

Answer:

The Prime Minister determines the general direction of Government's activities and ensures coordinated and purposeful work of the Cabinet of Ministers. The Prime Minister leads the work of the Cabinet of Ministers and is responsible before the Saeima.

प्रधानमंत्री भारतीय नागरिकों के जीवन के हर पहलू को प्रभावित करते हैं। प्रधानमंत्री के पास वो अपार शक्तियां हैं जिनसे आम नागिरिक अपरिचित हैं। हम यहाँ भारत के प्रधानमंत्री अर्थात श्री नरेंद्र मोदी जी की कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण शक्तियों बारे में बता हैं।

संविधान द्वारा सरकार को एक संसदीय रूप प्रदान किया गया है, जिसमें कुछ एकात्मक सुविधाओं के साथ एक संघीय संरचना है। अनुच्छेद 74 (1) में यह कहा गया है कि राष्ट्रपति की सहायता करने तथा उसे सलाह देने के लिए एक मंत्रिपरिषद होगा जिसका प्रमुख प्रधानमंत्री होगा तथा राष्ट्रपति इस मंत्रिपरिषद की सलाह के अनुसार अपने कार्यों का निष्पारदन करेगा। इस प्रकार वास्तविक कार्यकारी शक्ति मंत्रिपरिषद् में निहित है जिसका प्रमुख प्रधानमंत्री होता है ।

...hope it helps...

Answered by dixitalkesh85
0

Answer:

लोकप्रिय

आलेख

जवाब दें

सवाल पूछें

विषय:

राजनीति

प्रधानमंत्री के अधिकार के बारे में वर्णन करे ?

जवाब दें

फॉलो

शेयर करें

richa gupta

richa gupta

संविधान के अनुच्छेद 74 के अनुसार राष्ट्रपति को उसके कार्यों के संपादन और सलाह देने के लिए एक मंत्रिपरिषद होता है, जिसका प्रधान प्रधानमंत्री होता है। प्रधानमंत्री लोकसभा का नेता होता है। वह राष्ट्रपति को संसद का सत्र आहुत करने और सत्रावसान करने संबंधी परामर्श देता है। वह किसी भी समय लोकसभा को विघटित करने की सिफारिश राष्ट्रपति से कर सकता है। प्रधानमंत्री सभा पटल पर सरकार की नीतियों की घोषणा करता है। प्रधानमंत्री नीति आयोग, राष्ट्रीय विकास परिषद, राष्ट्रीय एकता परिषद, अंतर्राज्यीय परिषद और राष्ट्रीय जल संसाधन परिषद का अध्यक्ष होता है। प्रधानमंत्री राष्ट्रपति व मंत्रिपरिषद के बीच संवाद की मुख्य कड़ी होता है।

hope this helps you

mark brainlist answer

follow me on brainly

Similar questions