Social Sciences, asked by preeti3940, 10 months ago

Pradhanmantri ki shaktiya ka Karya according to 6th marks in Hindi​

Answers

Answered by muskanc918
2

शक्तियां और कार्य

प्रधानमंत्री देश का मुख्य कार्यकारी होता है और वह केंद्र सरकार के प्रमुख के रूप में काम करता है। इसीलिए जवाहर लाल नेहरू ने प्रधानमंत्री के बारे में कहा था, 'वह सरकार का लिंच-पिन होता है।' प्रधानमंत्री के कार्यों और शक्तियों का वर्णन इस प्रकार है:

सरकार का प्रमुख

हालांकि राष्ट्रपति देश का प्रमुख होता है लेकनि प्रधानमंत्री सरकार का मुखिया होता है। प्रधानमंत्री और मंत्री परिषद की सलाह पर सभी निर्णय राष्ट्रपति के नाम पर लिए जाते हैं लेकिन प्रधानमंत्री की सहायता और सलाह के बाद ही निर्णय की जानकारी राष्ट्रपति को देता है। यहां तक कि प्रधानमंत्री द्वारा अन्य मंत्रियों की नियुक्तियों की सिफारिश के बाद ही राष्ट्रपति मंत्रियों की नियुक्ति करते हैं। प्रधानमंत्री सभी महत्वपूर्ण निर्णय लेता है या उन्हें परोक्ष रूप से मंजूरी देता है।

कैबिनेट का नेता - ब्रिटिश प्रधानमंत्री की तरह वह केवल प्राइमस इंटर पारेस (एक समूह का अगुवा) ही नहीं है बल्कि सर आइवर जेनिंग्स के अनुसार वह एक सूर्य है जिसके आसपास अन्य मंत्री ग्रहों की तरह कार्य करते रहते हैं। प्रधानमंत्री वह होता है जो अपनी नियुक्ति और मंत्रियों के बीच विभिन्न विभागों के वितरण और फेरबदल के बारे में राष्ट्रपति से सिफारिश करता है।

परमाणु शक्ति की कमान

भारत एक परमाणु शक्ति है और ऐनपीटी पर हस्ताक्षर किये बिना हमे एनएसजी में छूट प्राप्त है । परमाणु कमान प्राधिकरण भारत में परमाणु हथियारों के लिए मुख्य निकाय है। यह भारत के परमाणु हथियार कार्यक्रम से संबंधित सभी महत्वपूर्ण मामलों की देखरेख करता है। इस प्राधिकरण का अध्यक्ष भारत का प्रधानमंत्री होता है।

भारत का परमाणु हथियार कार्यक्रम दो भागों पर आधारित है। परमाणु कमान प्राधिकरण के आदेश के बाद ही परमाणु हमला शुरू किया जा सकता है। मूल विचार यह है कि परमाणु हथियारों की कमान निर्वाचित सरकार के हाथों में ही रहती है जिसका प्रमुख प्रधान मंत्री होता है ।

आर्थिक मामलों का मुखिया

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति देश के आर्थिक मामलों से संबंधित निर्णय लेने वाली सर्वोच्य समिति है। यह समिति भारत की सबसे महत्वपूर्ण समितियों में से एक है। प्रधानमंत्री इस समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य करता है। यह समिति देश के लिए आर्थिक फैसले लेने वाली निर्णायक समिति है। यह समिति रेलवे, सड़क, तथा अन्य आधारभूत सुविधाओं से जुड़े हुए फैसले भी लेती है । देश में विदेशी निवेश से जुड़े हुए फैसले भी यही समिति लेती है । इस समिति के फैसले देश की आर्थिक स्तिथि था परिदृश्य बदलने की ताकत रखते हैं ।....

hope it works well please mark it as brainliest

Similar questions