Political Science, asked by nidhipanday011, 8 months ago

prajatantra ki awdharna ke v
udbhav or vikas ki vivechna kijiye​

Answers

Answered by skyfall63
0

डेमोक्रेसी शब्द एक ऐसा शब्द है जिसने देश के विभिन्न हिस्सों में संस्करणों के सरगम ​​में इसका अर्थ विकसित किया है। समय की अवधि में विभिन्न देशों में व्याप्त जरूरतों और परिस्थितियों के आधार पर, एक अवधारणा के रूप में लोकतंत्र ने खुद को उसी के अनुसार आकार दिया है।

लोकतंत्र समाज का एक आदेश है जिसमें समानता और बंधुत्व की भावना प्रबल होती है। राज्य या सरकार के आने के बावजूद समाज के विभिन्न वर्गों में एक लोकतंत्र मौजूद हो सकता है। पारंपरिक भारतीय समाजों में, रिश्तेदारी की प्रणाली प्रबल हुई, जिसमें लोकतंत्र के आवश्यक तत्व जैसे एकता, बंधुत्व, आदि रिश्तेदारी समूह के भीतर मौजूद हो सकते हैं, जो एक समाज का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, लेकिन राज्य के हिस्से के रूप में लिए गए विभिन्न रिश्तेदारी समूहों के बीच नहीं। ।

Explanation:

  • "लोकतंत्र" शब्द पहली बार प्राचीन यूनानी राजनीतिक और दार्शनिक चिंतन में शास्त्रीय पुरातनता के दौरान एथेंस के शहर-राज्य में दिखाई दिया। यह शब्द डेमो से आया है, "आम लोग" और क्रेटोस, "स्ट्रेंथ"। क्लेशिथेंस द्वारा नेतृत्व किया गया, एथेनियंस ने स्थापित किया जो आम तौर पर 508-507 ईसा पूर्व में पहले लोकतंत्र के रूप में आयोजित किया गया था। क्लिसिथेनेस को "एथेनियन लोकतंत्र के पिता के रूप में जाना जाता है।
  • एथेंस पहला शहर राज्य था जिसने आम नागरिकों को सरकारी कार्यालयों और अदालतों तक पहुंचने की अनुमति दी। सिद्धांत रूप में, सभी एथेनियन नागरिक विधानसभा में बोलने और मतदान करने के लिए पात्र थे जो शहर-राज्य के कानूनों को निर्धारित करते थे। वास्तव में, एथेंस एक सच्चा लोकतंत्र नहीं था क्योंकि महिलाओं को शामिल नहीं किया गया था और न ही विदेशी, दास या मुक्त दास थे। साथ ही, नागरिकता के नियमों के अनुसार दोनों माता-पिता किसी व्यक्ति को विधानसभा में भाग लेने के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एथेनियन नागरिक होने चाहिए। इसलिए, लोकतंत्र एथेंस में रहने वाले लोगों का केवल एक बहुत छोटा था। हालाँकि, इस समय कोई भी निकटतम देश एक लोकतांत्रिक समाज की स्थापना के लिए आया था।
  • 1453 ईस्वी में कॉन्स्टेंटिनोपल के पतन तक रोमन साम्राज्य (476 ईस्वी) के पतन से मध्य युग यूरोपीय इतिहास का काल था। [viii] इसे डार्क एज के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि मध्य युग के दौरान सीधे तौर पर लोकतंत्र नहीं था, ईसाई धर्म का व्यापक रूप से पालन किया गया था और इतने सारे लोकतांत्रिक विचारों को समझा गया था और कई लोगों द्वारा पीछा किया गया था। ईसाइयत ने सिखाया कि सभी पुरुषों को समान बनाया गया।
  • सरकार का एक और रूप, जिसे सामंतवाद के रूप में जाना जाता है, इस समय के दौरान विकसित हुआ। सामंतवाद ने जोर दिया कि सभी लोगों के पास कुछ अधिकार थे और इन अधिकारों की रक्षा के लिए अदालतों की एक प्रणाली विकसित की। सामंती प्रभु थे जो विभिन्न काउंटियों के लिए नियुक्त किए गए थे जिन्होंने मामलों को तय किया और राजा को उसी की सूचना दी। यह एक तरह से लोकतांत्रिक था कि लोगों के पास इन सामंती प्रभुओं के माध्यम से अपने असंतोष और भविष्यवाणी को व्यक्त करने का साधन था, इस तथ्य के बावजूद कि इन सामंती प्रभुओं को राजा द्वारा नियुक्त किया गया था और लोगों के माध्यम से सीधे नहीं।
  • मैग्ना कार्टा ने राजा की कुछ शक्ति को छीन लिया और लोगों को कुछ अधिकार और स्वतंत्रता दी। मैग्ना कार्टा एक ऐतिहासिक दस्तावेज है जिसका अर्थ लैटिन में ’ग्रेट चार्टर’ (महान कागज) है। यह इंग्लैंड के बैरनों द्वारा लिखा गया था जो दुखी थे कि राजा अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर रहे थे और करों में वृद्धि कर रहे थे। मैग्ना कार्टा ब्रिटिश कानून में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था और भविष्य में ऑस्ट्रेलियाई संविधान सहित कई अंतरराष्ट्रीय गठन का आधार बनेगा। यह अपने गोद लेने के माध्यम से था कि राजा की परम और अचूक शक्तियों पर सवाल उठाया गया था और लोगों के लाभ के लिए दूर ले जाया गया, लोकतंत्र की अवधारणा को मजबूत किया जो लोगों के लिए और लोगों द्वारा शासन पर आधारित है।
  • अमेरिकी क्रांति इतिहास की एक महत्वपूर्ण घटना है जो लोकतंत्र में एक महत्वपूर्ण मोड़ है। पहला कदम स्वतंत्रता की घोषणा का निर्माण था, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन ने 1776 में लिखा था। इस दस्तावेज़ में उस समय के दो प्रसिद्ध दार्शनिकों, जीन जैक्स रूसो और जॉन लोके से कई विचार लिए गए थे, जिन्होंने स्वतंत्रता और समानता को रेखांकित किया था। , जो लोकतंत्र का सार है।
  • नए देश की लोकतांत्रिक विशेषताओं में से एक सैनिकों को प्रदान किया गया लगभग समान वेतन था। इस समतावाद का बचाव न्यू इंग्लैंड द्वारा किया गया और आक्रमणकारियों ने हमला किया। लोकतंत्र का सबसे अच्छा उदाहरण हिंसक उथल-पुथल था जिसने पेन्सिलवेनिया में क्वेकर कुलीनतंत्र को उजाड़ दिया। संविधान का अंतिम मसौदा अपने आप में लोकतंत्र का एक बड़ा उदाहरण है। इसने अमेरिका को लोकतंत्र के लिए सुरक्षित बना दिया। पीस ऑफ पेरिस के बाद, अमेरिकियों ने आखिरकार अपने हथियार डाल दिए और उन आदर्शों को लागू करने की मांग की, जिनके लिए वे घर पर परिस्थितियों से लड़े थे। ये घटनाएं अमेरिका में लोकतंत्र के विकास और विकास को दर्शाती हैं जिसने दुनिया के हर राज्य के लिए इसके दायरे और सुविधाओं की नींव रखी थी।
  • भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। भारत वर्ष 1947 में अपनी स्वतंत्रता के बाद एक लोकतांत्रिक राष्ट्र बन गया। इसके बाद, भारत के नागरिकों को अपने नेताओं को वोट देने और निर्वाचित करने का अधिकार दिया गया। भारत में, यह अपने नागरिकों को उनकी जाति, रंग, पंथ, धर्म और लिंग के बावजूद वोट देने का अधिकार देता है। इसके पांच लोकतांत्रिक सिद्धांत हैं - संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक और गणतंत्र
Similar questions