Biology, asked by arundhumal11076, 5 months ago

prani zhadana kasha prakare madt kartat​

Answers

Answered by aadityasingh201205
0

Answer:

अंड़ा- झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए अंडा आपके काफी काम आ सकता है. इसके लिए आपको बस एक अंडा लेना है और उसका सफेद हिस्‍सा निकालना है. इसमें जैतून के तेल की 3 चम्‍मच मिलाएं. इससे बालों और स्‍कैल्‍प को पोषण मिलेगा और आपके बाल मुलायम और मजबूत भी बनेंगे.

मेथी- मेथी के दानों को रात भर के लिए भिगोएं और इसके छने हुए पानी को सीधे अपने सिर में लगाएं.अब एक या दो घंटे के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और फिर बाल धो लें.

आंवला- बालों के लिए आंवला एक अच्छा फल है क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है. आंवले का फल खाने से आपको काफी फायदा होता है. इसके अलावा सूखे आंवले के पावडर को नारियल के तेल में मिलाएं. इस तेल से सिर की मसाज करें और एक से डेढ़ घंटे बाद शैम्पू करें.

अरंडी का तेल- अरंडी के तेल में ओमेगा 9 फैटी एसिड होते हैं जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं. इससे बाल झड़ते नहीं हैं और बालों को नमी मिलती है. गुनगुने बादाम या नारियल तेल में थोड़ा- सा अरंडी का तेल मिलाकर बालों की मालिश करें.

दही- अपने आहार में दही शामिल करें और आप इसे हेयर मास्क के रूप में भी उपयोग कर सकती हैं – दही को थोड़े से नारियल तेल में मिलाएं और बालों पर लगाएं.

Similar questions