Hindi, asked by Tulasichandravanshi, 4 months ago

pratham visva yudh me amerika kab samil huaa tha aor kyu​

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

प्रथम विश्व युद्ध में अमेरिका 6 अप्रैल 1917 को शामिल हुआ था।

अमेरिका के विश्व युद्ध में शामिल होने से पहले ही लगभग ढाई वर्ष पूर्व युद्ध का आरंभ हो चुका था। अमेरिका ने शुरुआत में लगभग ढाई वर्षों तक इस युद्ध में खुद को शामिल होने को रोके रखा। अततः अमेरिका को इस युद्ध में आधिकारिक रूप से 6 अप्रैल 1917 को शामिल होना पड़ा, क्योंकि जर्मनी सेना की यूृ-बोट नें इंग्लैंड के लुसितानिया नाम के जहाज पर आक्रमण करके उसे डुबो दिया, जिसमें पर 128 अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे। अपने नागरिकों के साथ हुई इस घटना की प्रतिक्रियास्वरूप उस समय अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुडरो विल्सन को युद्ध में शामिल होने का निर्णय लेना पड़ा और अमेरिका आधिकारिक रूप से 6 अप्रैल 1917 को युद्ध में शामिल हो गया।

   प्रथम विश्व युद्ध 28 जुलाई 1914 को यूरोपीयन देश ऑस्ट्रिया द्वारा अपने पड़ोसी देश सर्बिया पर आक्रमण करने के बाद से आरंभ हुआ था। आस्ट्रिया के राजकुमार की बोस्निया में हत्या कर दी गयी और आस्ट्रिया ने इसका शक सर्बिया पर जताया और सर्बिया पर आक्रमण कर दिया।

   इस तरह 28 जुलाई 1914 को ये युद्ध आरंभ हो गया और कुल 52 हफ्तों तक यानि लगभग 4 वर्षों से अधिक समय तक चला था और 11 नवंबर 1918 को समाप्त हुआ।

   इस युद्ध में बड़ी संख्या में बहुत सारे देशों के भाग लेने के कारण इसे विश्व युद्ध की संज्ञा दी जाती है। इस युद्ध में करीब लगभग 37 देशों ने भाग लिया था। एक तरफ एक गुट था जिसमें मित्र राष्ट्र शामिल थे, दूसरी तरफ दूसरा गुट था, जिसमें धुरी राष्ट्र शामिल थे।

   मित्र राष्ट्रों में अमेरिका, इंग्लैंड, जापान, रूस और फ्रांस जैसे देश थे तो धुरी राष्ट्रों में जर्मनी, ऑस्ट्रिया, हंगरी, इटली जैसे देश थे। इस युद्ध में मित्र राष्ट्रों की विजय हुई।

   भारत ने भी इस युद्ध में ब्रिटेन की सेना के अंतर्गत भाग लिया था, क्योंकि उस समय भारत पर ब्रिटेन का राज था।

Hope it helps you!

Similar questions