India Languages, asked by mandeep289paq7t4, 1 year ago

Punjabi essay on balanced diet


BrainlyWarrior: u can now easily translate hindi to punjabi

Answers

Answered by BrainlyWarrior
27
HOPE THIS HELPS U.....
this is importance of balanced diet

विटामिन और खनिज -

ये माइक्रोन्युट्रिएंट्स पदार्थ चयापचय, तंत्रिका और मांसपेशी, हड्डियों के रखरखाव और सेल उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं। फल और सब्ज़ियां विटामिन और खनिज का प्राथमिक स्रोत होते हैं। इसके साथ ही पोटेशियम, फाइबर, फोलेट (फोलिक एसिड), विटामिन ए और विटामिन सी भी इनके स्त्रोत होते हैं। कार्बोहाइड्रेट जैसे ग्लूकोज और फ्रुक्टोज भी फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं। फलों के जूस की बजाए ताज़े फल खाएं। इससे फलों के पोषक तत्व बने रहते हैं और इनका सीधा लाभ आपके शरीर को मिलता है।

इसी तरह अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को भी शामिल करना न भूलें। ब्रोकोली, पालक, बीन्स, सलाद आदि जैसे विभिन्न सब्ज़ियों को अपने आहार में ज़रूर मिलाएं। इससे शरीर को भरपूर आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

प्रोटीन -

प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं को बनाये रखने और नयी कोशिशकाओं को बनाने में मदद करता है। प्रोटीन प्रारंभिक दौर के बच्चों, किशोरावस्था औरगर्भावस्था के विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। आपके रोज़ाना के आहार में 30 से 35% प्रोटीन का भी मिश्रण होना चाहिए। प्रोटीन दाल, चना, मटर,सेम, मूंगफली, दूध, अंडे, मछली आदि में पाया जाता है।

(और पढ़ें - प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करें)

कार्बोहाइड्रेट -

अगर आप अपने स्वास्थ को लेकर बहुत ज़्यादा सावधान रहते हैं तो कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों को कैसे और कितना खाना है इन सब बातों का ध्यान रखें। लेकिन कार्बोहाइड्रेट स्वैच्छिक (voluntary ) और शरीर के अनैच्छिक (involuntary) कार्यों के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत होता है। कार्बोहाइड्रेट संपूर्ण अनाजों में शामिल है जैसे ब्राउन चावल, गेहूं,रागी, ज्वार, बाजरा, दलिया, आलू आदि। इसलिए कार्बोहाइड्रेट को कभी नज़रअंदाज़ न करें ये सभी आपके आहार का ज़रूरी हिस्सा हैं।

वसा -

वसा ऊर्जा और विटामिन प्रदान करता है और हार्मोन को संश्लेषित (synthesize ) रखता है। वसा तीन प्रकार की होती है पहली पोलीअनसेचुरेटेड जैसेअखरोट, फ्लैक्स सीड आदि। दूसरी मोनोअनसेचुरेटेड वसा जैसे जैतून का तेल और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे कि मछली का तेल, अखरोट आदि। तेल खाना पकाने के लिए मुख्य सामग्री होती है। वनस्पति तेल खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह होता है। इसके बदले, आप अपरिष्कृत या कोल्ड प्रेस्ड तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमे अधिक पोषक तत्व शामिल होते हैं।




mandeep289paq7t4: Thanks but i need it in punjabi
BrainlyWarrior: u can translate this in punjabi
BrainlyWarrior: its very simple
mandeep289paq7t4: If it’s simple then do it
Similar questions