Hindi, asked by Naomi6679, 10 months ago

Pustak male se hune wale 5 labh batye

Answers

Answered by riya3456
2

Answer:

1.pustak se hume gyan milta hai .

2.pustak hai to hume jivan sagran hota hai.

3.pustak se hume gyan prapta hota hai.

4.pustak me bahut aacvhe bbaate likhe rehte hai.

5.pustak se hume bahar ke bare me or jivan me kya chl rah ye bhi batata hai

Answered by nilesh102
0

पुस्तकों का हमारे जीवन में एक बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। वे एक मित्र के समान हमारे विकास में सहायता करती हैं। जिस प्रकार अगर एक पत्ता हवा के साथ मित्रता करके उसके साथ ऊँचें उड़ता है। उसके बिना वह मिट्टी में मिल जाता है।

उसी प्रकार अच्छी पुस्तकों के साथ अपना नाता जोड़ कर अर्थात अच्छी पुस्तकों से प्रेरणा प्राप्त करके हम भी विकास की चरम सीमा तक पहुँच सकते हैं।कहते हैं कि जो मित्र दुःख के समय हमारा साथ देता है वह हमारा सच्चा मित्र है। जब तालाब में पानी होता है तो अनेक मेढक उसके आस पास रहते हैं। परन्तु पानी सूख जाने पर कहीं और चले जाते हैं। बनावटी मित्र भी इस प्रकार के होते हैं। जबतक हमारे पास सुख सुविधायें होती हैं वे हमारे पास रहते हैं।

कष्ट के समय मदद नहीं करते और हमारी ओर से अपना मुख मोड़ लेते हैं। पुस्तकें सुख दुःख दोनों में हमारा साथ निभाती हैं।वे एक अच्छे मित्र के समान हमें गलत रास्ते पर जाने से रोकती हैं और सही राह दिखाती हैं। दुःख के समय वे हमारा साथ देती हैं और हमारी हिम्मत बढ़ाती हैं। जिस प्रकार एक अच्छे मित्र के साथ रहकर हमारे विचार भी उच्च होते हैं और हम उन्नति करते हैं उसी प्रकार अच्छी पुस्तकें हमारे जीवन को एक अच्छा मोड़ देती हैं।

लेकिन बनावटी मित्र हमें पतन की ओर ले जाते हैं उसी प्रकार तुच्छ विचार व्यक्त करने वाली पुस्तकें हमें गलत रास्ते पर ले जा सकती हैं। इसलिए हमें अच्छी पुस्तकों का चयन करना चाहिए|पुस्तकें लोगों का मन बहलाती हैं। उनको अच्छी बातें सिखाती हैं। वे बच्चों को प्यारी प्यारी कहानियाँ बताती हैं और उनके लिए मित्र स्वरूप होती हैं। बच्चे पुस्तकों के संपर्क में रहकर कभी अपने को अकेला महसूस नहीं करते हैं।

पुस्तकें उनका अकेलापन दूर करती हैं। कहानियों के जरिये वे उनको जीवन के मूल्यों की शिक्षा देती हैं जो उनके लिए बहुत उपयोगी होती है| पुस्तकें दुनिया में सब के मन को प्रभावित करती हैं और उनके मन में प्रेम और एकता की भावना जगाती हैं। लोगों को अपने देश की महिमा बताती हैं और उन्हें अपने देश से प्रेम करना सिखाती हैं। परिवार में सबको आपस में प्रेम करना और मिलकर रहना सिखाती हैं। बड़ों के प्रति सम्मान व्यक्त करना सिखाती हैं। इस प्रकार सबका जीवन सुखी बनाती हैं।

Similar questions