Hindi, asked by VickyBommella5247, 7 months ago

pustakalya ki upyogita nibandh in hindi class 9th
cbse board

Answers

Answered by arshiyabanupathan13
0

Answer:

एक पुस्तकालय एक जगह है जहाँ किताबें और सूचना के स्रोत संग्रहीत किए जाते हैं। वे विभिन्न उद्देश्यों के लिए लोगों तक पहुँच प्राप्त करना आसान बनाते हैं। पुस्तकालय बहुत मददगार और किफायती भी हैं। वे किताबें, पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, डीवीडी, पांडुलिपियों और अधिक शामिल हैं। दूसरे शब्दों में, वे सूचना का एक सर्वव्यापी स्रोत हैं। सूचना की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक सार्वजनिक पुस्तकालय सभी के लिए खुला है। वे सरकार, स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा चलाए जाते हैं। समाज या समुदाय के सदस्य अपने ज्ञान को बढ़ाने और अपने शोध को पूरा करने के लिए इन पुस्तकालयों का दौरा कर सकते हैं।

पुस्तकालयों का महत्व

विश्वसनीय सामग्री वाले लोगों को प्रदान करने में पुस्तकालय महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे ज्ञान को सीखने और लोभी करने की प्रक्रिया को प्रोत्साहित और बढ़ावा देते हैं। पुस्तक कृमि अपने ज्ञान को पढ़ने और बढ़ाने के लिए पुस्तकों का भार प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, विविधता इतनी व्यापक है कि ज्यादातर वही मिलता है जिसकी उन्हें तलाश है।

इसके अलावा, वे लोगों को महान शैक्षिक सामग्री पर अपना हाथ लाने में मदद करते हैं जो उन्हें बाजार में अन्यथा नहीं मिल सकता है। जब हम अधिक पढ़ते हैं, तो हमारे सामाजिक कौशल और शैक्षणिक प्रदर्शन में सुधार होता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रगति करने के लिए पुस्तकालय एक बेहतरीन मंच हैं। जब हम कक्षा में होमवर्क प्राप्त करते हैं, तो पुस्तकालय हमें संदर्भ सामग्री के साथ मदद करते हैं। यह बदले में, हमारी सीखने की क्षमता और ज्ञान को आगे बढ़ाता है। यह हमारे समग्र विकास में भी सहायक है।

Explanation:

if you can understand please marks me a brainlist please

Similar questions