Hindi, asked by vipinrajawat2416, 1 month ago

Q.1 संयुक्त राज्य अमेरिका में समाजकार्य के इतिहास का वर्णन कीजिए​

Answers

Answered by raaj92108889
0

Explanation:

okkkkkkkkkkkkkkkkkkkkkkkkk

Attachments:
Answered by sanjay047
1

Answer:

अमेरिका में समाज कार्य के विकास का इतिहास इंग्‍लैड जैसा ही था। 20 वीं शताब्दी के प्रारम्भिक वर्षों तक समाज कार्य का विकास वैसा ही रहा परन्‍तु इसके बाद 1935 तक समाज कार्य के क्रियाकलायों मे थोड़े बहुत परिवर्तन देखने में आते हैं। अमेरिका के निवासी मुक्‍त उद्यम पद्धति में विश्‍वास रखते थे इसलिए किसी भी प्रयास को जो इस सिद्धान्‍त से मेल नहीं खाता नहीं मानते थे।

सत्रहवीं शताब्‍दी को आरम्‍भ से यूरोप में व्‍यक्तियों की एक बड़ी संस्‍था ने अमेरिका में प्रवेश क्रिया और वहाँ एक नवीन बस्‍ती संस्‍था की स्‍थापना की। अमेरिका की प्राचीन बस्तियों की संस्‍कृति यूरोप की प्राचीन सभ्‍यता और संस्‍कृति पर आधारित थी। यहाँ के राजनैतिक स्‍वरूपों आर्थिक, क्रियाओं, सामाजिक प्रथाओं रूढि़यों और धार्मिक दृष्टिकोण के निर्माण में यूरोप की परिस्थिति का महत्‍वपूर्ण स्‍थान हैं।

समाज कार्य के क्षेत्र में भी उपयोग की बस्तियों ने यूरोप और विशेषकर इंग्‍लैड का अनुसरण किया। अमेरिका के ऐच्छिक एवं राजकीय समाजकार्य का आधार बहुत कुछ उन विचारों एवं व्‍यवहारों पर है जिनका जन्‍म और विकास इंग्‍लैड में हुआ।

समाज कल्‍याण पर इग्लैड का प्रमुख प्रभाव यह पड़ा कि इंग्‍लैण्‍ड के समान अमेरिका में भी ऐच्छिक दान (प्राइवेट चैरिटी) पर बल दिया जाने लगा। आरम्भ में अमेरिका में भी राज्‍य का कार्य केवल संरक्षण करना ही समझा जाता था।

Explanation:

अमेरिका में समाज कार्य social work im america. ... अमेरिका के ऐच्छिक एवं राजकीय समाजकार्य का आधार बहुत कुछ उन विचारों एवं व्‍यवहारों पर है जिनका जन्‍म और विकास इंग्‍लैड में हुआ। समाज कल्‍याण पर इग्लैड का प्रमुख प्रभाव यह पड़ा कि इंग्‍लैण्‍ड के समान अमेरिका में भी ऐच्छिक दान (प्राइवेट चैरिटी) पर बल दिया जाने लगा।

Similar questions