Biology, asked by prathvirajsingh263, 8 months ago


Q.125 गर्भावस्था हार्मोन है-

Answers

Answered by Deadpool98
0

Explanation:

असुरक्षित सेक्स से महिलाएं गर्भ धारण कर सकती हैं. इससे बचने का बेहद लोकप्रिय तरीक़ा है गर्भ निरोधक गोलियां. कुछ गोलियों को खाने के बाद लोग आज़ादी से सेक्स को एन्जॉय कर सकते हैं.

महिलाएं बेफ़िक्र हो सकती हैं कि वो प्रेग्नेंट हो जाएंगी. गर्भ धारण करने में हार्मोन का बड़ा रोल होता है और ये गोलियां उन हार्मोन्स को काम करने से रोकती हैं.

गर्भ निरोधक गोलियां खाने वाली ज़्यादातर महिलाएं नहीं जानतीं कि वो एक गोली के साथ आठ तरह के हार्मोन निगलती हैं. इन आठ हार्मोन्स में से कुछ ऐसे भी हैं जो शरीर को मर्दाना पहचान देने लगते हैं.

दावा किया जाता है कि गर्भनिरोधक गोलियों में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन होता है. जबकि सच्चाई ये है कि किसी भी गोली में ये क़ुदरती हार्मोन नहीं होते. बल्कि इन हार्मोन का सिंथेटिक वर्जन गोली में डाला जाता है. जोकि नेचुरल हार्मोन से ज़्यादा स्थाई होता है.

हर गर्भ निरोधक गोली में एक ही तरह के सिंथेटिक एस्ट्रोजन, एथीनील एस्ट्रॉडिऑल और प्रोजेस्टेरोन होते हैं. एथीनील एस्ट्रॉडिऑल हर महीने बच्चेदानी में अंडाणु विकसित होने से रोकता है.

जबकि प्रोजेस्टेरोन बच्चेदानी के मुहाने पर मोटी परत जमा देता है, जिससे बच्चेदानी में स्पर्म के लिए कोई जगह नहीं रह पाती.

इत्तिफ़ाक़ से अगर कोई अंडाणु गर्भाशय के अंदर चला भी जाता है तो वो वहां विकसित नहीं हो पाता. और बेकार होकर माहवारी के रक्त के साथ बाहर निकल जाता है. यहां तक तो हार्मोन की कहानी तसल्लीबख़्श है.

for more visit bbc hindi

don't forget to mark me as brainlist

Answered by Anonymous
1

ANDASHYA

hope it helps u mate..

pls mark as brainliest ❤️

Similar questions