Hindi, asked by sonammanikpuri72, 6 hours ago

Q.प्रायश्चित क्या आशय है? प्रायश्चित करने के लिए गांधी जी ने कोन सा रास्ता चुना ?​

Answers

Answered by topwriters
10

प्रायश्चित का अर्थ है मोचन या प्रायश्चित।

Explanation:

परिभाषा: प्रायश्चित एक व्यक्ति की अपनी ओर से पिछले गलत कामों को ठीक करने के लिए कार्रवाई करने की अवधारणा है, या तो उस कार्य के परिणामों को पूर्ववत करने के लिए प्रत्यक्ष कार्रवाई के माध्यम से, दूसरों के लिए अच्छा करने के लिए समकक्ष कार्रवाई, या पश्चाताप की भावनाओं की कोई अन्य अभिव्यक्ति।

उदाहरण: प्रायश्चित का एक उदाहरण है जब एक आदमी अपनी पत्नी से बेवफा हो गया है, और कबूल करने के बाद वह ईमानदारी से माफी मांगता है, अपने प्रेमी के साथ सभी संबंधों को तोड़ देता है, जोड़ों के परामर्श में प्रवेश करता है, और अपनी पत्नी को वापस करने और उसे वापस पाने के लिए जो कुछ भी कर सकता है वह करता है विश्वास।

गांधीजी का प्रायश्चित:

एक बच्चे के रूप में, गांधीजी और उनके मित्र ने परिवार के एक सदस्य की नकल करने की कोशिश की और धूम्रपान करने लगे। सिगरेट पीने की अपनी इच्छा पूरी करने के लिए उन्होंने नौकर के पर्स से पैसे चुरा लिए। बाद में उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने कभी भी धूम्रपान और चोरी न करने का फैसला किया। उसने चोरी के कृत्य के लिए खुद को दोषी महसूस किया और अपने पिता के सामने इस बात को कबूल कर लिया। उन्होंने एक पत्र लिखा जिसमें उन्होंने अपनी गलती स्वीकार की और सजा की मांग की। उन्होंने अपने पिता से खुद को दंडित न करने का भी अनुरोध किया। उसने अपने पिता को आंसुओं में देखा जो न केवल दर्द के थे बल्कि प्रेम और क्षमा के भी थे।

उच्च बिंदु:

  • स्वीकारोक्ति के लिए बहुत साहस की आवश्यकता होती है लेकिन अपराध बोध की भावना को मुक्त करता है।
  • क्षमा करने से व्यक्ति को लगता है कि उसके पाप धुल गए हैं।
  • अहिंसा हर उस चीज को बदल देती है जिसे वह छूती है।
Similar questions