Political Science, asked by ay7348912, 8 months ago

Q4) “Ek Bookhe Mar Rahe Vyakti ke liye
swatantra ka kya labh hain. Whah
Swatantra ko na kha sakta hain aur na hi
pee sakta hain”. Yeh Kathan kiska hain *
Febreiro
SP​

Answers

Answered by ajayjhaajay1
0

Ye Lathan J A Hobson ka hai Jo ki ek arthshastri the.

HOPE IT HELPS !

Answered by skyfall63
0

हॉब्स

Explanation:

  • थॉमस होब्स ने स्वतंत्रता के स्वरूप के बारे में सोचने के बाद एक अच्छे सौदे के लिए मंच तैयार किया। हॉब्स के अनुसार, स्वतंत्रता "विरोध की अनुपस्थिति" या "बाहरी बाधाओं" को गति देने का प्रतीक है। ऐसी स्वतंत्रता न केवल तर्कसंगत एजेंटों पर लागू होती है, बल्कि "अतार्किक और निर्जीव प्राणियों" पर भी लागू होती है। हम कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, यह पानी उस बर्तन से परे बहने के लिए स्वतंत्र नहीं है जिसमें यह शामिल है।
  • होब्स संप्रभु सत्ता के तहत स्वतंत्रता की प्रकृति पर विचार करते हैं और कहते हैं कि स्वतंत्रता का मतलब उस कार्य को करने से शारीरिक रूप से बाधा डाले बिना किसी की इच्छा के अनुसार कार्य करने की क्षमता है।
  • होब्स स्वतंत्रता को केवल "बाहरी बाधाओं की अनुपस्थिति" के रूप में परिभाषित करता है। लोग तब स्वतंत्र होते हैं जब कोई बाहरी बाधा उन्हें वह करने से रोकती है जो वे करने की इच्छा रखते हैं। कानून एक व्यक्ति की स्वतंत्रता को कम करने वाली कृत्रिम श्रृंखलाएं हैं। नागरिकों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता के लिए होब्स का कोई संबंध नहीं था। संप्रभु की शक्ति असीमित होनी चाहिए, जिससे वह राष्ट्रमंडल के लिए शांति और सुरक्षा के लिए आवश्यक कुछ भी करने में सक्षम हो सके।

To know more

who is Thomas hobbes? - Brainly.in

https://brainly.in/question/174921https://brainly.in/question/174921

Similar questions