History, asked by hariommadhukar99, 4 months ago

Q98 राजस्थान राज्य खेल परिषद की स्थापना किस वर्ष की गई?
(A) 1975 में
B(B) 1967 में
(C) 1957 में
(D) 1951 में​

Answers

Answered by shishir303
0

सही जवाब है...

(C) 1957 में

स्पष्टीकरण:

राजस्थान राज्य खेल परिषद की स्थापना वर्ष 1957 में की गई थी, राजस्थान राज्य खेल परिषद राजस्थान संस्था रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1958 के तहत एक पंजीकृत संस्था है। यह संस्था राज्य में युवा मामले और खेल विभाग के नियंत्रण में राजस्थान में खेलों के विकास संबंधी कार्यो की देखरेख करती है। राजस्थान राज्य खेल परिषद द्वारा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य की ओर से खिलाड़ियों को महाराणा प्रताप पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

भारतीय खेल प्राधिकरण की स्थापना के उद्देश्य को स्पष्ट कीजिए।

https://brainly.in/question/1291311

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by rohitkumargupta
0

HELLO DEAR,

राजस्थान राज्य खेल परिषद की स्थापना सन 1957 में की गई थी।

राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद, राजस्थान संख्या रजिस्ट्रीकरण अधिनियम, 1958 के अंतर्गत एक पंजीकृत की संख्या है,जो परदेस में युवा मामले एवं खेल विभाग के नियंत्रण में राज्य में खेलों के विकास की सर्वोच्च संस्था है।स्थापना के पश्चात क्रीड़ा परिषद ने विगत 108 वर्षों के इतिहास में राज्य के खेलों के विकास में अपनी महती भूमिका निभाई है।

राज्य क्रीड़ा परिषद द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए खिलाड़ियों को 'महाराणा प्रताप पुरस्कार 'से सम्मानित किया जाता है।

वर्ष 1982-83 से महाराणा प्रताप पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है। वर्ष 2018- 19 तारीख राजस्थान की 170 खिलाड़ियों को महाराणा प्रताप पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया जा चुका है।

महाराणा प्रताप पुरस्कार से चयनित खिलाड़ियों को वर्तमान में रुपए एक लाख की नगद राशि महाराणा प्रताप की प्रतिमा ब्लेजर ताई एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाता है।

I HOPE IT'S HELP YOU DEAR,

THANKS.

Similar questions