Hindi, asked by jitenderthakur34, 1 month ago

❁ ❃• ❁QUESTION❁ ❃•

1.भाषा क्यों जरूरी है ?
2. अगर भाषा ना हो तो क्या होगा ?

•fast and quilty required answer.
don't give useless answer. ​

Answers

Answered by ItzBeautyBabe
8

{\tt{\red{\underline{\underline{\huge{Answer:}}}}}}

1.भाषा क्यों जरूरी है ?

➜ भाषा को वैचारिक आदान-प्रदान का माध्यम कहा जा सकता है। भाषा अभिव्यक्ति का सर्वाधिक विश्वसनीय माध्यम है। यही नहीं, यह हमारे समाज के निर्माण, विकास, अस्मिता, सामाजिक व सांस्कृतिक पहचान का भी महत्वपूर्ण साधन है। मनुष्य को सभ्य और पूर्ण बनाने के लिए शिक्षा जरूरी है और सभी प्रकार की शिक्षा का माध्यम भाषा ही है।

2. अगर भाषा ना हो तो क्या होगा ?

➜ यदि भाषा न होती तो हमारा जीवन बेकार हो जाता। हम किसी की खुशी और दुख को व्यक्त न कर पाते । यदि भाषा न होती तो हमारा जीवन पशुओं जैसा होता अथवा मूक बधिर का जीवन जी रहा होता।

Answered by RachelRoth53
4

Explanation:

भाषा क्यों जरूरी है ?

भाषा को वैचारिक आदान-प्रदान का माध्यम कहा जा सकता है। भाषा अभिव्यक्ति का सर्वाधिक विश्वसनीय माध्यम है। यही नहीं, यह हमारे समाज के निर्माण, विकास, अस्मिता, सामाजिक व सांस्कृतिक पहचान का भी महत्वपूर्ण साधन है। ... मनुष्य को सभ्य और पूर्ण बनाने के लिए शिक्षा जरूरी है और सभी प्रकार की शिक्षा का माध्यम भाषा ही है।

अगर भाषा ना हो तो क्या होगा ?

यदि भाषा न होती तो हम अपने विचार एक दूसरे तक न पहुंचा पाते हैं। भाषा के माध्यम से मनुष्य अपने विचार मौखिक अथवा लिखित रूप में दूसरों तक पहुंचाता है। भाषा के बिना जीवन अत्यंत नीरस और अर्थहीन हो जाता है। ... यदि भाषा न होती तो हमारा जीवन बेकार हो जाता।

Similar questions