Hindi, asked by BrainlyHelper, 1 year ago

Question 11:
काव्य-सौंदर्य स्पष्ट कीजिए -
(क) किस दावानल की ज्वालाएँ हैं दीखीं?
(ख) तेरे गीत कहावें वाह, रोना भी है मुझे गुनाह!
देख विषमता तेरी-मेरी, बजा रही तिस पर रणभेरी!
Class 9 NCERT Hindi Kshitij Chapter कैदी और कोकिला

Answers

Answered by nikitasingh79
79
कवि माखनलाल चतुर्वेदी ने ‘कैदी और कोकिला’ कविता के माध्यम से कवि ने तत्कालीन ब्रिटिश शासकों द्वारा स्वतंत्रता आंदोलन करने वाले देशभक्तों पर किए जाने वाले अत्याचारों का वर्णन किया है। कवि ने बताया है कि स्वतंत्रता सेनानी जेल में बंद होने पर भी अपना साहस और हिम्मत नहीं खोते थे तथा महात्मा गांधी द्वारा चलाए गए अहिंसा आंदोलन में अपना पूरा योगदान देने के लिए हमेशा तत्पर रहते थे।इस कविता में कवि ने जेल में एकांत और उदास जीवन व्यतीत करते हुए कोयल से अपने हृदय की पीड़ा और असंतोष का भाव व्यक्त किया  था। कवि ने इस कविता में कैदियों को कारागार में दिए जाने वाले तरह-तरह के कष्टों और दुखों की ओर भी संकेत किया है।

उत्तर :-

क)
काली कोयल अंधेरी काली रात में कूक उठी। कवि जानना चाहता है कि उसने कि जंगल में लगी आग की लपटों को देख लिया? सारा देश अंग्रेजों के द्वारा दी जाने वाली गुलामी रूपी आग में जल रहा है। क्या उसका असर जंगल के प्राणियों पर भी पड़ा है या सारा देश कारावास बन चुका है? प्रश्न शैली का प्रयोग कवि के कथन को प्रभावात्मकता देने में सफल हुआ है ।तत्सम शब्दों का प्रयोग सहज है। अनुप्रास अलंकार का प्रयोग है। प्रतीक योजना विद्यमान है।

ख)
कवि कोयल से कहते हैं कि जब वह गाती है तो उसकी तारीफ की जाती है पर जेल में उसका रोना भी गुनाह माना जाता है। दोनों की स्थिति में बड़ा फर्क है ।इस पर भी देश की स्वतंत्रता के लिए बजाई जाने वाली रणभेरी रूपी प्रयत्न निरंतर चल रहे हैं। अंग्रेजी सरकार स्वतंत्रता सेनानियों को बहुत कष्ट दे रहा है पर वह उन्हें अपनी राह में आगे बढ़ने से नहीं रोक पा रहा।

पंक्तियों में कवि ने सामान्य बोलचाल के शब्दों का प्रयोग किया है। खड़ी बोली के प्रयोग में तत्सम शब्दावली के प्रयोग के साथ उर्दू शब्दों का प्रयोग भी अति सहज है। स्वर मैत्री ने लयात्मकता की सृष्टि की है। अनुप्रास और पद मैत्री का स्वाभाविक प्रयोग है। अभिधात्मकता ने कवि के कथन को सरलता - सरलता प्रदान की है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।।
Answered by anu522
58
heya..

your ans is in pic.

hope helped.
Attachments:
Similar questions