Hindi, asked by BrainlyHelper, 1 year ago

Question 4:
प्रस्तुत कहानी में प्रेमचंद ने गधे की किन स्वभावगत विशेषताओं के आधार पर उसके प्रति रूढ़ अर्थ 'मूर्ख' का प्रयोग न कर किस नए अर्थ की ओर संकेत किया है?
Class 9 NCERT Hindi Kshitij Chapter दो बैलों की कथा

Answers

Answered by nikitasingh79
631
प्रेमचंद द्वारा रचित कहानी ‘दो बैलों की कथा’ में मनुष्य के पशु प्रेम तथा पुरुषों का अपने स्वामी के प्रति लगाव का सजीव चित्रण किया गया है। पशु अपने मालिक के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं। हीरा - मोती की झूरी से प्रेम यही सिद्ध करता है। लेखक ने मूक पशुओं की एक दूसरे के प्रति सद्भावनाओं तथा स्वतंत्रता के लिए उनके संघर्ष का भी स्वाभाविक वर्णन किया है।

उत्तर :-
प्रस्तुत कहानी में प्रेमचंद ने गधे को सीधा , सहनशील, क्रोधी, सुख दुख में समभाव से रहने वाला प्राणी बताते हुए उसे ऋषि-मुनियों के सद्गुणों से युक्त बताया है। वे उसे एक सीधा-साधा पशुओं बताते हैं जिसके चेहरे पर कभी भी असंतोष की छाया तक नहीं दिखाई देती है और रुखा सुखा खाकर भी संतुष्ट रहता है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।

Anny121: truely appreciate ur answers ....
Answered by amritraj2606
89

Answer:

गधे के स्वभाव की दो विशेषताएँ प्रसिद्द हैं -

- मुर्खता

- सरलता और सहनशीलता

इस कहानी में लेखक ने गधे की सरलता और सहनशीलता की ओर हमारा ध्यान खींचा है। प्रेमचंद ने स्वयं कहा है - "सदगुणों का इतना अनादर कहीं नहीं देखा। कदाचित सीधापन संसार के लिए उपयुक्त नहीं है।" कहानी में भी उन्हों ने सीधेपन की दुर्दशा दिखलाई है, मुर्खता की नहीं। अतः लेखक ने सरलता और सीधेपन पर प्रकाश डाला है।

Similar questions