Hindi, asked by BrainlyHelper, 1 year ago

Question 4:
प्रस्तुत पाठ एक निबंध है। निबंध गद्य-साहित्य की उत्कृष्ट विधा है, जिसमें लेखक अपने भावों और विचारों को कलात्मक और लालित्यपूर्ण शैली में अभिव्यक्त करता है। इस निबंध में उपर्युक्त विशेषताएँ कहाँ झलकती हैं? किन्हीं चार का उल्लेख कीजिए।
Class 9 NCERT Hindi Kshitij Chapter एक कुत्ता और एक मैना

Answers

Answered by nikitasingh79
32
‘एक कुत्ता और एक मैना ‘ पाठ में हजारी प्रसाद द्विवेदी ने गुरुदेव रविंद्रनाथ से संबंधित अपनी स्मृतियों को आत्मकथात्मक शैली में प्रस्तुत किया है। इस पाठ में  पशु पक्षियों में मिलने वाले प्रेम, भक्ति, विनोद और करुणा जैसे मानवीय भावनाओं का विस्तृत वर्णन है। इसमें रवींद्रनाथ की कविताओं और उनसे जुड़ी स्मृतियों के माध्यम से गुरुदेव की संवेदनशीलता, विराटता और सहजता के चित्र तो उकेरे ही गए हैं, पशु पक्षियों के संवेदनशील जीवन का भी बहुत सूक्ष्म निरीक्षण है ।यह निबंध हमें सभी जीवो से प्रेम करने की प्रेरणा देता है।

उत्तर :

इस निबंध की चार विशेषताएं निम्न प्रकार है :

१. कल्पनाशीलता :- इस निबंध में विचारों एवं भावों को अभिव्यक्त करते समय लेखक ने कल्पना का उत्कृष्ट रूप से सहारा लिया है। जैसे - मैना दंपति की बातचीत  य मैना को अकेले में विचरण करते हुए विधुर पति या विधवा पत्नी की कल्पना करना आदि।

२. मैं शैली का प्रयोग :- निबंध में ‘मैं ‘ शैली का प्रयोग से लेखक पाठकों के साथ आत्मीयता स्थापित करता है। पाठक को भी लेखक के अनुभव से प्रत्यक्ष लगाव महसूस होता है।

३. मानवीकरण :- पूरे निबंध में एक कुत्ते एवं एक मैना के अंदर मानवीय भावनाओं एवं क्रियाओं का आरोपण किया गया है। उन्हें कई जगह तो मानवीय संवेदनाओ से उच्च स्तर पर खड़ा किया गया है।

४. सरस व्यंग्य :- लेखक ने कौवे को जांच करने के बहाने आधुनिक साहित्यकारों पर सरस  टीका टिप्पणी की है। यह लेखक की लेखन शैली की विशेषता है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।
Answered by shristipal
9

Answer:

निबंध गद्य-साहित्य की उत्कृष्ट विधा है, जिसमें लेखक अपने भावों और विचारों को कलात्मक और लालित्यपूर्ण शैली में अभिव्यक्त करता है। ... (4) उस समय भी न जाने किस सहज बोध के बल पर वह कुत्ता आश्रम के द्वार तक आया और चिताभस्म के साथ गंभीर भाव से उत्तरायण तक गया।

Similar questions