Question 5:
कोई वस्तु हमारे लिए उपयोगी हो या न हो, लेकिन टी.वी. पर विज्ञापन देखकर हम उसे खरीदने के लिए अवश्य लालायित होते हैं? क्यों?
Class 9 NCERT Hindi Kshitij Chapter उपभोक्तावाद की संस्कृति
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‘उपभोक्तावाद की संस्कृति ‘ पाठ के लेखक डॉ० श्याम चरण दुबे हैं। इस पाठ में लेखक ने विज्ञापनों की चमक दमक से प्रभावित होकर खरीदारी करने वालों को सचेत किया है कि इस प्रकार गुणों पर ध्यान न देकर बाहरी दिखावे से प्रभावित होकर कुछ खरीदने की आदत से समाज में दिखावे को बढ़ावा मिलेगा तथा हर जगह अशांति और विषमता फैल जाएगी। एक दूसरे को नीचा दिखाने की प्रवृत्ति बढ़ रही है।ईर्ष्या की भावना समाज में अशांति को बढ़ावा दे रही है।
उत्तर :-
टी० वी० पर किसी भी वस्तु का विज्ञापन इतने आकर्षण रूप में प्रस्तुत किया जाता है कि उस विज्ञापन को देखकर हम उस विज्ञापन से इतने अधिक प्रभावित हो जाते हैं की आवश्यकता न होने पर भी हम उस वस्तु को खरीदने के लिए लालायित हो जाते हैं। विज्ञापन का प्रस्तुतीकरण हमें उस आवश्यक वस्तु को खरीदने के लिए मजबूर कर देता है।
आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।
उत्तर :-
टी० वी० पर किसी भी वस्तु का विज्ञापन इतने आकर्षण रूप में प्रस्तुत किया जाता है कि उस विज्ञापन को देखकर हम उस विज्ञापन से इतने अधिक प्रभावित हो जाते हैं की आवश्यकता न होने पर भी हम उस वस्तु को खरीदने के लिए लालायित हो जाते हैं। विज्ञापन का प्रस्तुतीकरण हमें उस आवश्यक वस्तु को खरीदने के लिए मजबूर कर देता है।
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TV पर हर वस्तु इतने अच्छे से दिखाया जाता है कि हम उसे लेने के लिए लालायित हो जाते हैं और उसे लेना चाहते हैं
टीवी पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन बहुत ही आकर्षक और प्रभावित करते हैं वह हमारे मन में वस्तुओं के प्रति भ्रामक आकर्षण पैदा करते हैं खाए जाओ क्या करें कंट्रोल नहीं होता दिमाग की बत्ती जला देती है जैसे आकर्षण हमारी लास्ट पका देते हैं इसके प्रभाव में आने वाला हर व्यक्ति इसके वश में हो जाता है और इस तरह जो वस्तुएं उपयोग भी नहीं किया जाता उसे भी खरीद लेते हैं TV पर हर वस्तु इतने अच्छे से और इतनी मनमोहन तरह से दिखाई जाती हैं कि हमें उसे लेना बहुत अच्छा लगता है .
I hope it's help you */
टीवी पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन बहुत ही आकर्षक और प्रभावित करते हैं वह हमारे मन में वस्तुओं के प्रति भ्रामक आकर्षण पैदा करते हैं खाए जाओ क्या करें कंट्रोल नहीं होता दिमाग की बत्ती जला देती है जैसे आकर्षण हमारी लास्ट पका देते हैं इसके प्रभाव में आने वाला हर व्यक्ति इसके वश में हो जाता है और इस तरह जो वस्तुएं उपयोग भी नहीं किया जाता उसे भी खरीद लेते हैं TV पर हर वस्तु इतने अच्छे से और इतनी मनमोहन तरह से दिखाई जाती हैं कि हमें उसे लेना बहुत अच्छा लगता है .
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