Hindi, asked by BrainlyHelper, 1 year ago

Question 6:
आपके अनुसार वस्तुओं को खरीदने का आधार वस्तु की गुणवत्ता होनी चाहिए या उसका विज्ञापन? तर्क देकर स्पष्ट करें।
Class 9 NCERT Hindi Kshitij Chapter उपभोक्तावाद की संस्कृति

Answers

Answered by nikitasingh79
158
‘उपभोक्तावाद की संस्कृति ‘ पाठ के लेखक डॉ० श्याम चरण दुबे हैं। इस पाठ में लेखक ने विज्ञापनों की चमक दमक से प्रभावित होकर खरीदारी करने वालों को सचेत किया है कि इस प्रकार गुणों पर ध्यान न देकर बाहरी दिखावे से प्रभावित होकर कुछ खरीदने की आदत से समाज में दिखावे को बढ़ावा मिलेगा तथा हर जगह अशांति और विषमता फैल जाएगी। एक दूसरे को नीचा दिखाने की प्रवृत्ति बढ़ रही है।ईर्ष्या की भावना समाज में अशांति को बढ़ावा दे रही है।

उत्तर :-
मेरे विचार में किसी भी वस्तु को खरीदने से पहले उसकी गुणवत्ता का विचार करना चाहिए। इसके साथ ही उस वस्तु की उपयोगिता के संबंध में भी सोचना चाहिए। केवल विज्ञापन से प्रभावित होकर कुछ नहीं खरीदना चाहिए। क्योंकि विज्ञापन में उत्पादक अपनी वस्तु को इस प्रकार के लुभावने रूप में प्रस्तुत करता है कि उपभोक्ता उसकी चमक दमक देखकर ही उसे खरीदने के लिए लालायित हो उठता है ।वह उस वस्तु की उपयोगिता तथा गुणों का विचार नहीं करता है। यदि वह वस्तु हमारे लिए उपयोगी नहीं है तथा उसकी गुणवत्ता से हम संतुष्ट नहीं है तो वह वस्तु हमें खरीदनी नहीं चाहिए।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।

Steph0303: Thanks for answering mam
Answered by Brainlyaccount
77
मेरे अनुसार वस्तु खरीदने का आधार उसकी गुणवत्ता होना चाहिए विज्ञापन नहीं वस्तुओं को खरीदने का एक ही आधार होना चाहिए वस्तु की गुणवत्ता विज्ञापन में गुणवत्ता वाली वस्तुओं का परिचय करा सकते हैं अधिकतर विज्ञापन हमारे मन में वस्तुओं के प्रति आकर्षण पैदा करते हैं वह आकर्षक दृश्य दिखाकर गुणहीन वस्तुओं का प्रचार करते हैं हमें जब भी वस्तु खरीदना चाहिए तब हमे उसकी गुणवत्ता को देखना चाहिए ना कि उसके विज्ञापन को .
Similar questions