Hindi, asked by BrainlyHelper, 1 year ago

Question 9:
इस पाठ में रिपोर्ताज के प्रारंभिक रूप की झलक मिलती है लेकिन आज अखबारों में अधिकांश खबरें रिपोर्ताज की शैली में लिखी जाती हैं। आप -
अपने आसपास की किसी घटना का वर्णन रिपोर्ताज शैली में कीजिए।
Class 9 NCERT Hindi Kshitij Chapter नाना साहब की पुत्री देवी मैना को भस्म कर दिया गया"

Answers

Answered by nikitasingh79
50
वह रात बहुत डरावनी थी। बाहर मुसलाधार बारिश में पूरी मुंबई डूब चुकी थी। लोग घरों तक पहुंचने की कोशिश में अपनी जान जोखिम में डाल रहे थे।

सारे संपर्क मार्ग टूट गए थे। मैं तीसरी मंजिल की अपनी बालकनी से प्रकृति के इस भयानक रूप को देख रही थी। मैं घर में अकेली थी माता-पिता से बड़ी मुश्किल से बात हो पाई थी। मैंने उन्हें पास के रिश्तेदारों के यहां रुकने के लिए कहा।

हमेशा जगमगाती मुंबई आज अंधेरे में डूबी थी। मैंने टॉर्च की रोशनी से देखा कि पास के नाले में भरा कचरा पानी के साथ पूरे मोहल्ले में फैल गया है।

इस घटना को मैं कई दिनों तक नहीं भुला पाई। धीरे धीरे बारिश का प्रकोप कम हुआ और जीवन सामान्य होने लगा। मैंने ठान लिया था कि मैं आस-पास के हर घर में जाकर अपील करूंगी कि कचरा नाले में नहीं कचरा पेटी में ही डालें।

अपनी कॉलोनी के अध्यक्ष से कहकर नाले की पूरी सफाई करवाई। अब सभी लोग कचरा सही जगह पर डालते हैं और साफ-सुथरी कॉलोनी में रहने पर गर्व महसूस करते हैं।

ऐसे ही कोई न कोई कोशिश या पहल  हम सब कर सकते हैं।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।।
Answered by tanushree713423
6

Answer:

मुंबई एक्सप्रेस हाइवे पर मंगलवार को एक सड़क दुर्घटना में एक युवक की मौत हो गई। जबकि दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को पुलिस ने अस्पताल में भर्ती कराया है। अमर, प्रेम और राज तीनों मंगलवार की रात गाड़ी से घर जा रहे थे तब पीछे से ट्रक ने गाड़ी में टक्कर मार दी जिससे वह पलट गया। हादसे में तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना स्थल पर मौजूद लोगों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया। डॉक्टरों ने अमर को मृत घोषित कर दिया, जबकि प्रेम और राज की हालत गंभीर बनी हुई है।

Similar questions