Biology, asked by akshat55376, 2 months ago

question for UPSC candidates and friends
pyar aur parivaar mein se kya चुनोगे​

Answers

Answered by hasikakama9
2

Answer:

here is ur answer

Explanation:

जीवन में परिवार और प्यार दोनो आवश्यक हैं, लेकिन यह आवश्यक है की हम परिवार को समझे और परिवार हमारे प्यार को।

प्यार और परिवार में से किसी एक को चुनने के पहले आयिए समझते हैं प्यार और परिवार के बीच के नाज़ुक डोर को जिनमे इस प्र्श्न के जवाब के लिए किसी एक को तोड़कर किसी एक के साथ जाना हैं।

परिवार मनुष्य के जीवन का बुनियादी पहलू है। व्यक्ति का निर्माण और विकास परिवार में ही होता है । परिवार मनुष्य को मनोवैज्ञानिक सुरक्षा प्रदान करते हुए व्यक्तित्व का विकास करता है । प्रेम,स्नेह, सहानुभूति , परानुभुति आदर सम्मान जैसी भावनाऐं, धार्मिक क्रियाकलाप व नैतिकता सीखाता है।इसके अलावा बच्चों में संस्कार परिवार से ही आते हैं । महान विचारक प्लेटो ने कहा हैं कि परिवार मनुष्य की प्रथम पाठशाला है ।

प्यार एक गहरा और खुशनुमा एहसास है। जब किसी से प्यार होने लगता है तो रिश्ते के प्रारम्भिक दौर में अक्सर सिर्फ और सिर्फ़ सकारात्मक पहलू ही दिखतें हैं, और देखते ही देखते सातवे आसमान में महसूस करते हैं।वक़्त बीतने के साथ-साथ प्यार की 'शुरुआत' वाला एहसास पहले से गहरा और मजबूत होने लगता हैं। तात्पर्य हैं कि प्यार अलग अलग चरणो में विकसित होता है। पहले शारीरिक आकर्षण का दीवानापन, फिर स्वप्नलोक, फिर मजबूत लगाव और उसके बाद दौर आता है गहरे प्यार का जो अक्सर उम्र भर तक रहता है।

मेरी पहली पाठशाला जिसने मुझे दुनिया में लाने के साथ साथ इतने सारे गुणों से विभूतित कर इस लायक बनाया की हम प्यार के उस ख़ुशनुमा एहसास को महसूस कर सकें व प्यार के अलग अलग चरणों को पार कर सकें। उस परिवार को छोड़कर प्यार को चुनना भला कहाँ की बुद्धिमानी होगी।

इसप्रकार, मैं परिवार और प्यार में परिवार को चुनूँगा।

परिवार चुनने का आशय यह बिल्कुल नहीं हैं की मुझे प्यार की क़द्र नहीं है प्यार की क़द्र बिल्कुल हैं लेकिन पहले मिले प्यार की पहले (अर्थात परिवार का प्यार) उसके बाद इस प्यार और मेरी लगन के बल भरसक प्रयास कर परिवार की रज़ामंदी बनाने का प्रयास करूँगा अगर बन पायी तो हम साथ साथ अन्यथा ….

यह केवल मेरे लिए नहीं अगर मेरे प्यार का परिवार भी नही माना मेरे और ….. के रिश्ते को तो भी मैं उसे सलाह दूँगा कि आप अपने परिवार के साथ जाओ और मुझे भूल जाओ एक सुखद सपना समझकर…. आपका परिवार और परिवार का प्यार आपको मदद करेगा मुझे भूलने में।

Similar questions
Math, 8 months ago