Social Sciences, asked by nileshdas50, 2 months ago

रेडिकल और रूढ़िवादी के बारे में बताइए​

Answers

Answered by RitaNarine
0

कट्टरपंथियों और रूढ़िवादियों पर मेरा विचार:

  • रेडिकल ऑर्थोडॉक्सी एक मुख्य रूप से एंग्लोफोन धर्मशास्त्रीय आंदोलन है, जो कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से उत्पन्न हुआ है। 3 मिलबैंक में शामिल होने के कारण वह चर्च और धर्मशास्त्र पर स्थापित धर्मनिरपेक्ष मानकों के रूप में जो मानता है, उसकी अस्वीकृति में अन्य कैम्ब्रिज संकाय और छात्र हैं, मुख्य रूप से उनमें ग्राहम वार्ड और कैथरीन हैं। पिकस्टॉक।
  • यह शब्द के पारंपरिक अर्थों में धर्मशास्त्र का स्कूल नहीं है। आरओ का हिस्सा बनने के लिए कोई कठोर और निश्चित नियम नहीं हैं, जिसके लिए धर्मशास्त्री को सदस्यता लेनी चाहिए। ऊपर वर्णित तीन लेखक (मिलबैंक, पिकस्टॉक, और वार्ड) सभी की धर्मशास्त्र में बहुत अलग रुचि है और सभी की बहुत अलग अवधारणाएँ हैं कि आरओ को कैसे संचालित करने की आवश्यकता है। हालांकि, उन सभी की एक मुख्य अवधारणा है जो उनके धर्मशास्त्र पर हावी है:

  • कि एक स्वायत्त धर्मनिरपेक्ष क्षेत्र नहीं होना चाहिए और यह कि सहसंबंधवादी धर्मशास्त्र के लिए एक वैकल्पिक धर्मशास्त्र होना चाहिए जो कि अधिकांश धार्मिक स्कूलों में हावी है। कैथरीन पिकस्टॉक लिखती हैं, अधिकांश समकालीन धर्मशास्त्र और आरओ के बीच संबंध के बारे में: "मुझे ऐसा लगता है कि कट्टरपंथी रूढ़िवादिता और अन्य पहचान योग्य प्रवृत्तियों के बीच कोई तीक्ष्ण सीमा नहीं है, जिसे आम तौर पर धर्मनिरपेक्ष धर्मशास्त्र कहा जा सकता है: कोई उल्लेख कर सकता है, उदाहरण के लिए, येल स्कूल, ड्यूक विश्वविद्यालय में कट्टरपंथी परंपराएं, और वर्जीनिया विश्वविद्यालय में पीटर ओच से जुड़े स्क्रिप्चरल रीजनिंग। ”5

  • शायद यह कहना सबसे अच्छा हो सकता है कि आरओ एक "धर्मशास्त्र का स्कूल" है, इस हद तक कि इसके तीन मुख्य पात्र रेडिकल ऑर्थोडॉक्सी श्रृंखला नामक पुस्तकों की एक श्रृंखला के संपादक के रूप में काम करते हैं। मिलबैंक, पिकस्टॉक, वार्ड, विलियम टी। कैवानुघ, फ्रेडरिक बाउर्सचिमिड्ट और फिलिप ब्लॉन्ड जैसे विविध विचारकों के लिए, इसे रेडिकल ऑर्थोडॉक्सी के परिचय से एक उद्धरण में सबसे अच्छा व्यक्त किया जा सकता है।

#SPJ1

Similar questions
Math, 8 months ago