English, asked by akesh7191, 1 month ago

रेगिस्तान में पाए जाने वाले पेड़ पौधों के नाम बताइए जरा​


Dhirajbabu: babul tree
akesh7191: tq

Answers

Answered by bhatiamona
0

रेगिस्तान में पाए जाने वाले पेड़ पौधों के नाम बताइए ?

रेगिस्तान में पाये जाने वाले कुछ पेड़-पौधों के नाम इस प्रकार हैं :

  • बबूल : बबूल का पेड़ रेगिस्तान में पाया जाने वाला मुख्य पौधा होता है। यह मध्यम आकार का पेड़ होता है, जिसकी पत्तियां बहुत छोटी होती हैं। बबूल पर छोटे-छोटे पीले फूल और हरी फलियां लगती हैं। यह बेहद गुणकारी पौधा होता है जिसे अनेक औषधियों को बनाने में प्रयोग में लाया जाता है।
  • फ्लाश : फ्लाश का पेड़ भी रेगिस्तान में बड़ी संख्या में पाया जाता है। इसके ऊपर लाल रंग के फूल लगते हैं।
  • खेजड़ी : खेजड़ी का वृक्ष राजस्थान में पाए जाने वाले प्रमुख वृक्ष है। यह राजस्थान के रेगिस्तान में बहुत बड़ी संख्या में पाया जाता है। राजस्थान के लोग इसके गुणों के कारण उसकी पूजा-अर्चना भी करते हैं।
  • नागफनी : नागफनी यानि कैक्टस का पौधा राजस्थान रेगिस्तान में पाया जाने वाला सबसे प्रमुख पौधा है। इसमें कांटे होते हैं जो इसको रेगिस्तानी परिस्थितयों में जीने में मदद करते हैं। ये अपने कांटों में पानी का संचय कर लेता है।
  • अमलतास : अमलतास का पेड़ भी रेगिस्तान में पाए जाने वाला पौधा है। इसका उपयोग भी कई तरह की आयुर्वेदिक औषधियों के बनाने में किया जाता है।
Answered by sourasghotekar123
0

Answer:

बबूल, पलाश, झरबेला, मदार, गोरख इमली, खेजड़ी आदि पौधे हैं जो रेगिस्तान में पाए जाते हैं।

Explanation:

राजस्थान वनस्पति उसे कहा जाता है जहां पर पौधे उच्च तापमान और थोड़ी नामी वाले वातावरण में उगते हैं।

यहां पर पाए जाने वाले पेड़ पौधे अक्सर अपने खोखले केंद्र में पानी जमा कर लेते हैं। रेगिस्तान में जब भारी वर्षा होती है तब मरुस्थलीय पौधे में अंकुर पैदा होने लगते हैं।

बाद में यह मरुस्थलीय पौधे जीवन प्रदान करने का कार्य करते हैं और साथ ही मनुष्य को उसका जीवन जीने के लिए आवश्यक सामग्री प्रदान करते हैं। जैसे ऑक्सीजन, हवा, वर्षा, छाव, आदि।

रेगिस्तानी पौधे आमतौर पर राजस्थान में ही पाए जाते हैं। यह पौधे यहां के अनुकूल वातावरण में अपने आप उगते हैं जोकि एक सुंदर दृश्य प्रदान करते हैं।

राजस्थान में पाए जाने वाले कुछ प्रमुख पौधे हैं:- बबूल, पलाश, झरबेला, मदार, गोरख इमली, खेजड़ी, अमलतास, छोटी दुद्धी, वोल्लमी, और कैक्टस।

#SPJ3

Similar questions