English, asked by shivramnewalkar1234, 8 months ago

राइट ए लेटर टू द असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस ट्रैफिक कंप्लेनिंग अबाउट रिप्लेस राइटिंग बाय मोटरसाइकिल इन योर सिटी टाउन​

Answers

Answered by vkpathak2671
2

Answer:

ट्रैफिक पुलिस रोके तो घबराएं नहीं! ये हैं आपके अधिकार

अगर आप कोई नियम नहीं तोड़ रहे हैं और आपको एक रुटीन चैकिंग के लिए रोका जाता है तो आपको सिर्फ जरूरी पेपर्स दिखाने हैं। अगर आपके पेपर्स सही हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होने वाली है।

जनसत्ता ऑनलाइन Updated: May 7, 2018 6:08 pm

traffic rule, traffic rule india, traffic rules in hindi, traffic rules book, traffic rules symbols, traffic rules chart, traffic rules and signals, traffic rules in india, traffic rules in delhi

ट्रैफिक पुलिस के पास कार्यस्थल पर किसी को सजा देने के लिए उनके पास चालान बुक या ई-चालान मशीन होनी चाहिए।

अाप अगर अपनी कार या बाइक लेकर घर से निकलते हैं और रास्ते में कोई पुलिसकर्मी आपको रोक लेता है तो आप एकदम घबरा जाते होंगे, लेकिन इसकी जरुरत नहीं है। दरअसल अगर आपके पास पेपर्स हैं तो फिर डर कैसा। अगर आप कोई नियम नहीं तोड़ रहे हैं और आपको एक रुटीन चैकिंग के लिए रोका जाता है तो आपको सिर्फ जरूरी पेपर्स दिखाने हैं। अगर आपके पेपर्स सही हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होने वाली है। चलिए हम ट्रैफिक नियमों से जुड़ी कुछ जानकारी आपको देते हैं।

ADVERTISEMENT

1. ट्रैफिक पुलिस के पास कार्यस्थल पर किसी को सजा देने के लिए उनके पास चालान बुक या ई-चालान मशीन होनी चाहिए। इनमें से किसी के भी बिना पुलिस आपको सजा नहीं दे सकती।

संबंधित खबरें

COVID-19: कोरोना काल में कौन सा हेल्थ इंश्योरेंस आपके लिए बेहतर? जानिए सबकुछ…

7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार ने किया बड़ा एलान, कोरोना संकट के बीच मिलेगा फायदा

COVID-19LOCKDOWNPHOTOS

2. अगर आपको ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोका जाता है तो सबसे पहले आपको आपना वाहन रोककर पुलिस अधिकारी को वह सभी जरूरी कागजात दिखाने चाहिए जो उन्होंने मांगे हैं। एक बात का खास ध्यान रहे कि आप पुलिस को केवल ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकते हैं। यह पूरा निर्णय आपका होगा कि आपको अपने सारे कागज पुलिस को दिखाने है या नहीं। मोटर व्हीकल एक्ट सेक्शन 130 के तहत यह सुविधा ड्राइवर को मुहैया कराई जाती है।

ADVERTISEMENT

3. आपको पुलिस या किसी भी अन्य के साथ बहसबाजी में नहीं पड़ना चाहिए। अगर किसी मामले में आपने गलती कर दी है तो बस इस बारे में पुलिस को बताएं और इसके बाद वे आपको जाने दे सकते हैं।

4. रेड लाइट तोड़ने, गलत जगह पर पार्किंग करना, बिना हेलमेट ड्राइव करना, ज्यादा स्पीड में वाहन चलाना, वाहन में धूम्रपान करना, नंबर प्लेट को पूरी तरह से उजागर न करना, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाना, बिना रजिस्ट्रेशन के वाहन चलाना, वैलिड इंश्योरेंस या वैलिड पॉल्यूशन न रखने पर आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

5. पुलिस द्वारा की गई गैर-कानूनी मांग में कभी भी न पड़े। ट्रैफिक पुलिस को घूस देने की कोशिश न करें। यदि कोई घूस मांगता है तो उसका बकल नंबर और उसका नाम नोट कर लें। अगर पुलिसवाले ने अपना बकल नहीं पहना है तो उससे उसका आईडी कार्ड दिखाने के लिए कहें। अगर वह आपको अपना आईडी कार्ड दिखाने से मना करता है तो आप भी उसे अपने वाहन के कागज दिखाने से इनकार कर सकते हैं।

6. अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस या परमिट के वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो पुलिस आपका वाहन जब्त कर सकती है। बिना रजिस्ट्रेशन वाला वाहन चलाने पर भी पुलिस आपके वाहन को जब्त कर सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। Online game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Tags: "Utility News"

पढ़ना जारी रखें

अगली खबर के लिए नीचे स्क्रॉल करें

Ather S340: लॉन्च होने वाला है एंड्रॉयड इलेक्ट्रिक स्कूटर, मिलेगा टचस्क्रीन मीटर, ये हो सकती है कीमत

NEXT STORY

Hindi Newsव्यापारकार-बाइक

Ather S340: लॉन्च होने वाला है एंड्रॉयड इलेक्ट्रिक स्कूटर, मिलेगा टचस्क्रीन मीटर, ये हो सकती है कीमत

Ather S340 Electric Scooter: इस स्कूटर के साथ वाटरप्रूफ चार्जर और पार्किंग असिस्ट भी मिलेगा। इस स्कूटर में एलईडी लाइट्स के अलावा मल्टिपल राइडिंग मोड्स भी मिलेंगे।

जनसत्ता ऑनलाइन Published on: April 30, 2018 3:46 pm

S340 को पावर देने के लिए इसमें लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया जाएगा। यह एक बार फुल चार्ज करने पर 60 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है।

भारत में इलेक्ट्रिक कारों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स को भी बढ़ावा मिल रहा है। दरअसल अब इलेक्ट्रिक वाहन बदल रहे हैं। वह स्पीड और स्टाइल के मामले में फ्यूल से चलने वाले वाहनों के साथ आते जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियां भी इस पर अच्छा खासा ध्यान दे रही हैं और इसी का नतीजा है कि लोग अब इन्हें पसंद कर रहे है। एक भारतीय स्टार्टअप भारत में अपना एक नया स्कूटर लॉन्च करने जा रहा है। इस स्कूटर की सबसे खास बात है कि इसमें जो मीटर मिलेगा वो कोई आम मीटर नहीं होगा बल्कि एक टचस्क्रीन मीटर होगा। मतलब मीटर पूरी तरह से डिजिटल होगा। इसके साथ ही इसके मीटर में मैप भी मिलेगा।

ADVERTISEMENT

यह स्टार्टअप बेंगलुरू का है। इसका नाम अथर एनर्जी है। यह स्टार्टअप अपना स्कूटर Ather S340 लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इस स्कूटर में एंड्रॉयड आधारित टच स्क्रीन मिलेगी। इसके अलावा इसमें पुश नेविगेशन भी मिलेगा। इस स्कूटर के साथ वाटरप्रूफ चार्जर और पार्किंग असिस्ट भी मिलेगा। इस स्कूटर में एलईडी लाइट्स के अलावा मल्टिपल राइडिंग मोड्स भी मिलेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक एथर S340 की बुकिंग जून में होगी शुरू होगी। इसे इस साल के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत 75 हजार रुपये के करीब हो सकती है। इस स्कूटर को कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2016 में पेश

Similar questions