Political Science, asked by kartik2627, 6 months ago

राइट द नेम ऑफ प्रेजेंट राज्य सभा चेयरमैन​

Answers

Answered by Anonymous
4

Answer:

Sri Venkaiah Naidu

Explanation:

The Vice President of India (currently, Venkaiah Naidu) is also the Chairman of the Rajya Sabha, who presides over its sessions.

Answered by Legend42
9

Answer:

राज्य सभा भारतीय लोकतंत्र की ऊपरी प्रतिनिधि सभा है। लोकसभा निचली प्रतिनिधि सभा है। राज्यसभा में २४५ सदस्य होते हैं। जिनमे १२ सदस्य भारत के राष्ट्रपति के द्वारा नामांकित होते हैं। इन्हें 'नामित सदस्य' कहा जाता है। अन्य सदस्यों का चुनाव होता है। राज्यसभा में सदस्य ६ साल के लिए चुने जाते हैं, जिनमे एक-तिहाई सदस्य हर २ साल में सेवा-निवृत होते हैं।

राज्यसभा

राज्यों की परिषद

भारत का राजचिह्न

भारत का राजचिह्न

प्रकार

प्रकार

उच्च सदन of the भारत की संसद

Term limits

६ वर्ष

नेतृत्व

सभापति

( उपराष्ट्रपति)

वैंकेया नायडू[1]

११ अगस्त २०१७

उपसभापति

हरिवंश नारायण सिंह, जद(यू)

९ अगस्त २०१८

सदन के नेता

थावरचंद गहलोत, भाजपा

११ जून २०१९[2]

विपक्ष के नेता

गुलाम नबी आजाद, कांग्रेस

८ जून २०१४[2]

Structure

सीटें

२४५ (२३३ निर्वाचित + १२ मनोनीत)किसी भी संघीय शासन में संघीय विधायिका का ऊपरी भाग संवैधानिक बाध्यता के चलते राज्य हितों की संघीय स्तर पर रक्षा करने वाला बनाया जाता है। इसी सिद्धांत के चलते राज्य सभा का गठन हुआ है। इसी कारण राज्य सभा को सदनों की समानता के रूप में देखा जाता है जिसका गठन ही संसद के द्वितीय सदन के रूप में हुआ है। राज्यसभा का गठन एक पुनरीक्षण सदन के रूप में हुआ है जो लोकसभा द्वारा पास किये गये प्रस्तावों की पुनरीक्षा करे। यह मंत्रिपरिषद में विशेषज्ञों की कमी भी पूरी कर सकती है क्योंकि कम से कम 12 विशेषज्ञ तो इस में मनोनीत होते ही हैं। आपातकाल लगाने वाले सभी प्रस्ताव जो राष्ट्रपति के सामने जाते हैं, राज्य सभा द्वारा भी पास होने चाहिये। जुलाई 2018 से, राज्यसभा सांसद सदन में 22 भारतीय भाषाओं में भाषण कर सकते हैं क्योंकि ऊपरी सदन में सभी 22 भारतीय भाषाओं में एक साथ व्याख्या की सुविधा है।[3]

भारत के उपराष्ट्रपति (वर्तमान में वैकेया नायडू) राज्यसभा के सभापति होते हैं। राज्यसभा का पहला सत्र 13 मई 1952 को हुआ था।

Similar questions