Social Sciences, asked by riddhigarg8584, 9 months ago

राज्य के आर्थिक विकास पर एक निबन्ध लिखिए।

Answers

Answered by pranavchamps
3

भारत का आर्थिक विकास पर निबंध! Here is an essay on ‘Economic Development in India’ in Hindi language.

विगत दशकों में भारत का आर्थिक विकास उत्साहवर्द्धक रहा है । विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, पीपीपी (परचेजिंग पावर पैरिटी) के आधार पर वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में भारत की भागीदारी 6.4% है और इस आधार पर आज हमारा देश विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, किन्तु अभी भी यह विश्व में उस स्थान को प्राप्त नहीं कर सका है जिसका यह वास्तव में हकदार है ।

इसका कारण है-देश में समस्याओं का अम्बार लगा होना, जिनका समाधान एक कठिन चुनौती बनकर हमारे सामने खड़ा है । देश के पूर्व प्रधानमन्त्री स्व. लालबहादुर शास्त्री का भी मानना था कि बिना इन समस्याओं का समाधान किए देश का आर्थिक विकास सम्भव नहीं है । उन्होंने कहा भी था- ”आर्थिक मुद्दे हमारे लिए सबसे जरूरी हैं और यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हम अपने सबसे बड़े दुश्मन गरीबी और बेरोजगारी से लड़े ।”

जनसंख्या वृद्धि, गरीबी, बेरोजगारी, आर्थिक विषमता, भ्रष्टाचार, नारी-शोषण, सामाजिक शोषण, अशिक्षा, औद्योगीकरण की मन्द प्रक्रिया इत्यादि भारत के आर्थिक विकास के समक्ष मुख्य चुनौतियाँ हैं:

Answered by ashathapa
2

Answer:

राज्य की प्रगति की आवश्यकता है क्योंकि यह प्रगति के बिना लोगों को नए और बेहतर समय का सामना करने में मदद करता है हमें बहुत समस्या है और इसका सामना करने में सक्षम हो सकता है या नहीं कर सकता है।

Explanation:

Similar questions