Social Sciences, asked by prernasingh200, 6 hours ago

राजनीतिक नेता अलग निर्वाचन प्रणाली के सवाल पर क्यों बैठे हुए थे?​

Answers

Answered by abhinavranjan75
3

Answer:

उत्तर :  

राजनीतिक नेता पृथक निर्वाचिका के सवाल पर निम्न कारणों से बँटे हुए थे :  

(क) कांग्रेस लंबे समय से पिछड़े वर्गों की अपेक्षा करती आ रही थी । उनका मानना था कि उनका सामाजिक पिछड़ापन केवल राजनीतिक सशक्तिकरण से दूर हो सकता है। इसलिए वह अपने लिए अलग निर्वाचन क्षेत्र चाहते थे। उनकी मांग का नेतृत्व डॉक्टर अंबेडकर कर रहे थे ।

मुस्लिम नेता भी मुसलमानों के लिए अलग चुनाव क्षेत्र चाहते थे। इसका कारण यह था कि मुसलमान अल्पसंख्यक थे । वे स्वयं को को कांग्रेस से कटा हुआ महसूस कर रहे थे क्योंकि 1920 के दशक मैं कांग्रेस हिंदू महासभा जैसे धार्मिक राष्ट्रवादी संगठनों के करीब देखने लगी थी। इसके अतिरिक्त मुसलमान यह सोचते थे कि हिंदुओं का वर्चस्व स्थापित होने पर उनकी संस्कृति और अलग पहचान समाप्त हो जाएगी।  उनकी मांग का नेतृत्व मोहम्मद अली जिन्ना कर रहे थे।  

(ख) कांग्रेस नेता,  विशेषकर  महात्मा गांधी पृथक निर्वाचन क्षेत्र बनाए जाने के विरुद्ध थे। उनका मानना था कि ऐसा होने पर भारत में सामाजिक एकीकरण की प्रक्रिया धीमी पड़ जाएगी । परिणामस्वरुप राष्ट्रीय आंदोलन कमजोर पड़ जाएगा और देश की एकता के लिए खतरा पैदा हो जाएगा।

आशा है कि है उत्तर आपकी मदद करेगा।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न  

नमक यात्रा की चर्चा करते हुए स्पष्ट करें कि यह उपनिवेशवाद के खिलाफ़ प्रतिरोध का एक असरदार प्रतीक था।

brainly.in/question/9630579

कल्पना कीजिए की आप सिविल नाफ़रमानी आंदोलन में हिस्सा लेने वाली महिला हैं। बताइए कि इस अनुभव का आपके जीवन में क्या अर्थ होता।

Similar questions