Hindi, asked by manshudhoundiyal, 5 months ago

राजनीतिक सिद्धांतों को व्यवहार में उतारना
explain this topic ​

Answers

Answered by vv750358
11

Answer:

पौराणिक इतिहास काल में राजनीति सिद्धांतों का अत्यधिक महत्व मिलता है इसी प्रकार वर्तमान काल में राजनीतिक सिद्धांतों का महत्व कम है इसी पौराणिक इतिहास कालका राजनीतिक सिद्धांत हमें अपने कार्य, सफलता, नई चीजों की उत्पत्ति, उद्योग आदि में राजनीतिक सिद्धांतों का उपयोग कर उन्हें अपने व्यवहार का एक हिस्सा बनाना चाहिए ताकि हम अपने पौराणिक इतिहास काल को व पौराणिक इतिहास काल के राजनीतिक सिद्धांत को भविष्य काल तक तत्पर रखें

Explanation:

please like and vote me

Answered by roopa2000
0

Answer:

इतिहास के पौराणिक युग में राजनीतिक विचारों को बहुत अधिक महत्व दिया गया था, लेकिन आधुनिक समय में उनका महत्व कम हो गया है। इसमें शामिल किया जाना चाहिए ताकि हमारा पौराणिक इतिहास युग और उसकी राजनीतिक विचारधारा भविष्य के लिए तैयार हो सके।

Explanation:

राजनीतिक सिद्धांत:

राजनीतिक घटनाओं, सूचनाओं और टिप्पणियों से प्राप्त निष्कर्षों के एक निकाय को राजनीतिक सिद्धांत के रूप में जाना जाता है। ये निष्कर्ष एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और तुलनीय तथ्यों या स्थितियों के आधार पर व्याख्या या भविष्यवाणी की जा सकती है। उपरोक्त निष्कर्षों और उपलब्धियों को हाल की घटनाओं और सूचनाओं के आलोक में अद्यतन या ठीक किया गया है। अनुभव-आधारित तथ्यों को मान्य, साझा या दूसरों को हस्तांतरित किया जा सकता है। इस प्रकार राजनीतिक सिद्धांत राजनीति से कटौतियों का एक संग्रह हैं।

थ्योरी का अर्थ है व्यवस्थित अध्ययन और राजनीतिक साधन सार्वजनिक सरोकार के मामले। राज्य, सरकार, शक्ति, प्रभाव और गतिविधि से संबंधित ज्ञान के व्यवस्थित निकाय को राजनीतिक सिद्धांत के रूप में जाना जाता है।

  • राजनीतिक सिद्धांत राजनीतिक वास्तविकताओं की व्याख्या करता है।
  • यह नैतिक मानदंड और राज्य का आधार प्रदान करता है।
  • राजनीतिक सिद्धांत का मुख्य महत्व स्वतंत्रता, समानता, संपत्ति, न्याय आदि जैसी अवधारणाओं और इन अवधारणाओं के अंतर्संबंध को समझने के लिए विभिन्न सिद्धांतों और दृष्टिकोणों को विकसित करने में निहित है।
  • यह सामाजिक-राजनीतिक घटनाओं के बारे में व्यवस्थित अध्ययन प्रदान करता है और लोगों को उनके बारे में जागरूक करता है।
  • यह लोगों को समाज में उनके अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूक करता है।
  • यह हमें समाज को बदलने के तरीके और साधन विकसित करने में मदद करता है।

और अधिक जानें

https://brainly.in/question/24905995

https://brainly.in/question/11842830

#SPJ2

Similar questions