Social Sciences, asked by mobin394214, 6 months ago

.
राजनीतिक दलों द्वारा नारों( स्लोगन )का उपयोग
क्यों किया जाता हैभारत के अलग-अलग चुनावो
मे विभिन्न राजनीतिक दलों दूवारा दिए गए किन्ही
चार सफल नारों का उल्लेय कीजिए दो प्रकार की
कार्यपालिकाओं के नाम लिखए भारत के लोकतत्र
में इनकी शक्तियों की तुलना कीजिए।​

Answers

Answered by rgupta232003
0

Answer:

मुख्य मेनू खोलें

विकिपीडिया

खोजें

राजनीतिक दल

किसी अन्य भाषा में पढ़ें

डाउनलोड करें

ध्यान रखें

संपादित करें

ब्रिटेन में 1918 का लेबर पार्टी नामक राजनीतिक दल का एक पोस्टर, जिसमें दल ने प्रथम विश्व युद्घ में विजय समीप लाने का श्रय लेते हुए वोट मांगे।

ऑस्ट्रेलिया के 2016 संघीय चुनाव में प्रयोग होने वाला मतपत्र। इसमें उम्मीदवारों और उनके राजनीतिक दलों के नाम लिखे हुए हैं।

राजनीतिक दल या राजनैतिक दल (Political party) लोगों का एक ऐसा संगठित गुट होता है जिसके सदस्य किसी साँझी विचारधारा में विश्वास रखते हैं या समान राजनैतिक दृष्टिकोण रखते हैं। यह दल चुनावों में उम्मीदवार उतारते हैं और उन्हें निर्वाचित करवा कर दल के कार्यक्रम लागू करवाने क प्रयास करते हैं। राजनैतिक दलों के सिद्धान्त या लक्ष्य (विज़न) प्राय: लिखित दस्तावेज़ के रूप में होता है।[1][2]

विभिन्न देशों में राजनीतिक दलों की अलग-अलग स्थिति व व्यवस्था है। कुछ देशों में कोई भी राजनीतिक दल नहीं होता। कहीं एक ही दल सर्वेसर्वा (डॉमिनैन्ट) होता है। कहीं मुख्यतः दो दल होते हैं। किन्तु बहुत से देशों में दो से अधिक दल होते हैं। लोकतान्त्रिक राजनैतिक व्यवस्था में राजनैतिक दलों का स्थान केन्द्रीय अवधारणा के रूप में अत्यन्त महत्वपूर्ण है। राजनैतिक दल किसी समाज व्यवस्था में शक्ति के वितरण और सत्ता के आकांक्षी व्यक्तियों एवं समूहों का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे परस्पर विरोधी हितों के सारणीकरण, अनुशासन और सामंजस्य का प्रमुख साधन रहे हैं। इस तरह से राजनैतिक दल समाज व्यवस्था के लक्ष्यों, सामाजिक गतिशीलता, सामाजिक परिवर्तनों, परिवर्तनों के अवरोधों और सामाजिक आन्दोलनों से भी सम्बन्धित होते हैं। राजनैतिक दलों का अध्ययन समाजशास्त्री और राजनीतिशास्त्री दोनों करते हैं, लेकिन दोनों के दृष्टिकोणों में पर्याप्त अन्तर है। समाजशास्त्री राजनैतिक दल को सामाजिक समूह मानते हैं जबकि राजनीतिज्ञ राजनीतिक दलों को आधुनिक राज्य में सरकार बनाने की एक प्रमुख संस्था के रूप में देखते हैं।

विशेषताएँ

संरचना

राजनीतिक दलों का सामाजिक संगठन

भारत मे राजनीतिक दल

बाहरी कड़ियाँ

सन्दर्भmiajuq

Last edited 2 months ago by Ashish Mishra CS

RELATED PAGES

लोकतंत्र

राजनीति विज्ञान

अभिजात सिद्धान्त

विकिपीडिया

सामग्री CC BY-SA 3.0 के अधीन है जब तक अलग से उल्लेख ना किया गया हो।

गोपनीयता नीतिउपयोग की शर्तेंडेस्कटॉप

Similar questions