Political Science, asked by Jain1417, 9 months ago

राजनीतिक विकास की परिभाषा?

Answers

Answered by deep2014
6

Answer:

राजनीति दो शब्दों का एक समूह है राज+नीति। (राज मतलब शासन और नीति मतलब उचित समय और उचित स्थान पर उचित कार्य करने कि कला) अर्थात् नीति विशेष के द्वारा शासन करना या विशेष उद्देश्य को प्राप्त करना राजनीति कहलाती है। दूसरे शब्दों में कहें तो जनता के सामाजिक एवं आर्थिक स्तर को ऊँचा करना राजनीति है । नागरिक स्तर पर या व्यक्तिगत स्तर पर कोई विशेष प्रकार का सिद्धान्त एवं व्यवहार राजनीति (पॉलिटिक्स) कहलाती है। अधिक संकीर्ण रूप से कहें तो शासन में पद प्राप्त करना तथा सरकारी पद का उपयोग करना राजनीति है। राजनीति में बहुत से रास्ते अपनाये जाते हैं जैसे- राजनीतिक विचारों को आगे बढ़ाना, कानून बनाना, विरोधियों के विरुद्ध युद्ध आदि शक्तियों का प्रयोग करना। राजनीति बहुत से स्तरों पर हो सकती है- गाँव की परम्परागत राजनीति से लेकर, स्थानीय सरकार, सम्प्रभुत्वपूर्ण राज्य या अन्तराष्ट्रीय स्तर पर। राजनीति का इतिहास अति प्राचीन है जिसका विवरण विश्व के सबसे प्राचीन सनातन धर्म ग्रन्थों में देखनें को मिलता है । राजनीति कि शुरूआत रामायण काल से भी अति प्राचीन है। महाभारत महाकाव्य में इसका सर्वाधिक विवरण देखने को मिलता है । चाहे वह चक्रव्यूह रचना हो या चौसर खेल में पाण्डवों को हराने कि राजनीति । अरस्तु को राजनीति का जनक कहा जाता है।

Answered by dackpower
3

राजनीतिक विकास की परिभाषा

Explanation:

राजनीतिक विकास आर्थिक विकास की तुलना में अधिक मायावी अवधारणा है। यह मानक शब्दों में अधिक विवादास्पद है और अनुभवजन्य और परिचालन शब्दों में मापना अधिक कठिन है। इसका उपयोग अक्सर मानक और गैर-मानक या अस्तित्ववादी विचारकों दोनों द्वारा किया जाता है। सामान्य सिद्धांतकार इस बात पर जोर देते हैं कि एक राजनीतिक प्रणाली विकसित होती है क्योंकि यह अच्छे राजनीतिक क्रम के निकट आती है।

वे परिस्थितियों के व्यवस्थित विवरण पर कम ध्यान देते हैं जो राजनीतिक विकास को जन्म देते हैं और बनाए रखते हैं, और ऐसे राजनीतिक विकास होने के लिए निर्दिष्ट सिरों और औचित्य से अधिक चिंतित हैं। अस्तित्ववादी, राजनीतिक रूप से विकसित प्रणालियों और उन स्थितियों और प्रक्रियाओं के रूप में जो वे उन्हें जन्म देती हैं, की विशेषताओं को निर्दिष्ट करने पर अधिक समय व्यतीत करते हैं। राजनीतिक विकास की अवधारणा के स्पष्टीकरण में लुसियान डब्ल्यू पी ने विविधता की जांच की है।

Learn More

क्या राजनीतिक प्रतिहिंसा राजनीतिक सहभागिता का अभिकरण है?

https://brainly.in/question/13877274

Similar questions