Political Science, asked by puneetkuma780, 10 months ago

राजनीति विज्ञान का अर्थ बताते हुए उसके क्षेत्र का वर्णन कीजिए​

Answers

Answered by skyfall63
4

राजनीति विज्ञान राज्य, राजनीति और सरकार का अध्ययन करने वाले सामाजिक विज्ञानों की वह शाखा है। राजनीति विज्ञान राजनीतिक प्रणालियों के विश्लेषण, राजनीति के सैद्धांतिक और व्यावहारिक अनुप्रयोगों और राजनीतिक व्यवहार की परीक्षा से संबंधित है।

Explanation:

  • राजनीति विज्ञान एक स्टैंडअलोन क्षेत्र नहीं है और यह समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, इतिहास, नृविज्ञान, अन्य लोगों के बीच सार्वजनिक नीति जैसी कई अन्य शाखाओं को अवरुद्ध करता है। दुनिया भर में राजनीति के बदलते परिदृश्य के कारण इन दिनों के बाद राजनीतिक वैज्ञानिकों की बहुत मांग है और चूंकि समाज यह समझना चाहता है कि राजनीतिक दुनिया कैसे काम करती है, उन्हें राजनीतिक अर्थव्यवस्था की बारीकियों को समझाने के लिए किसी की आवश्यकता होती है। अखबारों और टेलीविजन चैनलों के किसी भी आकस्मिक विरोध से पता चलता है कि राजनीतिक वैज्ञानिक अपने ज्ञान और विशेषज्ञता के लिए बहस और चर्चाओं में सबसे आगे हैं।
  • राजनीति विज्ञान का दायरा बहुत बड़ा है और विशेषज्ञों ने राजनीति विज्ञान के क्षेत्र को पाँच उप-विषयों में विभाजित किया है जो राजनीतिक सिद्धांत, सार्वजनिक प्रशासन, तुलनात्मक राजनीति, अंतर्राष्ट्रीय संबंध और सार्वजनिक कानून हैं। यह ध्यान देने की जरूरत है कि ये उप-विषय आधुनिक राजनीतिक अर्थव्यवस्था के संपूर्ण सरगम ​​को कवर करते हैं और वैश्विक राजनीतिक अर्थव्यवस्था कैसे काम करती है, इसके अध्ययन और समझने के लिए आधार प्रदान करते हैं।
  • आवंटन और वितरण के साथ-साथ सत्ता हस्तांतरण से संबंधित मामलों का अध्ययन राजनीतिक वैज्ञानिकों के मुख्य पूर्वाग्रहों में से एक है। शासन के ढांचे की सफलता या अन्यथा राजनीतिक वैज्ञानिकों द्वारा देखी जाती है जो काम पर बहुपक्षीय और बहुपक्षीय कारकों की जांच करते हैं जो अच्छे या बुरे शासन में योगदान करते हैं। दुनिया भर में लोकतांत्रिक चुनावों के अध्ययन के दायरे को शामिल करने के लिए अब राजनीतिक वैज्ञानिकों के दायरे को व्यापक बनाया गया है। दूसरे शब्दों में, दुनिया भर में राजनीतिक प्रणालियों में विस्फोट के साथ, राजनीतिक वैज्ञानिकों और उनके अध्ययन के दायरे में काफी वृद्धि हुई है।

To know more

explain the meaning of political science - Brainly.in

brainly.in/question/4194115

Similar questions